31 मार्च से पहले अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करवा लें, वर्ना 10 हज़ार का भरना पड़ सकता है जुर्माना

अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया हैं तो उसे जल्द ही करवा लें वरना आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. इसके अलावा टीटीएस भी दोगुना देना पड़ेगा.

  • 1309
  • 0

अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया हैं तो उसे जल्द से जल्द लिंक करवा लें वरना आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. केंद्र सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से  लिंक कराने की समय सीमा 31 मार्च 2021 तय की है. जो लोग इस तारीख तक अपने कार्ड को आधार से लिंक नहीं करांएगे उन्हें 10,000 रुपए जुर्माना देना होगा. इसके अलावा पैन कार्ड भी बंद कर दिए जाएगें और आप उस पैन कार्ड से वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे. 

31 मार्च से न केवल वित्तीय वर्ष बदलता है, बल्कि इस दिन से कई नियम और कानून भी बदलते हैं. 31 मार्च से पैन कार्ड में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है. दरअसल, 1 अप्रैल से कई पैन कार्ड काम करना बंद कर देंगे. यही नहीं अगर आप इसे वापस चालू करने की कोशिश करते हैं तो आपको जुर्माना भी भरना पड़ेगा. ऐसे में आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा नहीं तो आपका पैन कार्ड काम करना भी बंद कर सकता है.

 आप कैसे चेक करें आधार कार्ड लिंक है कि नहीं, जानिए यहां

ऐसे में आप 2 मिनट देकर इसका पता कर सकते हैं और अगर आधार लिंक नहीं है ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लिंक कर सकते हैं. आधार लिंक होने या ना होने का पता करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या आप सीधे इस लिंक पर क्लिक करके सीधे उस पेज पर जा सकते हैं, जहां आपको पैन-आधार लिंक के बारे में जानना है. यहां सारी डिटेल्स भरने के बाद आपको इसकी जानकारी हो जाएगी कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं. 

किस तरह करना होगा पैन कार्ड को लिंक?

अगर आपको पता चले कि आपका आधार कार्ड-पैन कार्ड से लिंक नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन के जरिए खुद ही इसको लिंक कर सकते हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं. यहां आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करें. फिर नीचे बॉक्स में अपना पैन नंबर, आधार नंबर, अपना नाम दर्ज करें. Captcha code को ध्यान से देखें और बॉक्स में भरें. सारे बॉक्स भरने के बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें. इसके बाद आपका पैनकार्ड आधारकार्ड से लिंक हो जाएगा. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT