केंद्र की इस योजना में मिलेंगे 3 हज़ार प्रति माह, आप भी उठाए स्कीम का फायदा

केंद्र सरकार के श्रम विभाग ने एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम शुरू की है. वहीं सरकार एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम के तहत लोगों को 3,000 रुपये पेंशन देती है.

  • 1338
  • 0

केंद्र सरकार के श्रम विभाग ने एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम शुरू की है. इस योजना का प्रचार ई-श्रम के माध्यम से ही किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग जुड़ सकें. इस योजना का पूरा नाम व्यापारियों और स्वरोजगार व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना है. यह एक सरकारी पेंशन योजना है, जिसमें वृद्धजनों को सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ पेंशन देने का भी प्रावधान है. यह पेंशन योजना दुकानदारों, खुदरा व्यापारियों और स्वरोजगार करने वालों के लिए शुरू की गई है.


इस योजना का लाभ स्वरोजगार दुकानदार, खुदरा दुकानदार और अन्य व्यापारी ले सकते हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इस योजना का लाभ सिर्फ वही व्यापारी ले सकते हैं जिनका सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ से ज्यादा न हो. सरकार एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम के तहत लोगों को 3,000 रुपये पेंशन देती है.

कौन ले सकता है फायदा इस योजना का फायदा

एनपीएस ट्रेडर्स योजना के तहत व्यापारियों, व्यापारियों, दुकानदारों या स्वरोजगार करने वाले लोगों को 3000 रुपये की गारंटी पेंशन दी जाती है. यह एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है जिसमें कोई व्यक्ति अगर जुड़ना चाहे तो जुड़ सकता है. एक आंकड़े के मुताबिक देश में करीब 3 करोड़ कारोबारी और स्वरोजगार करने वाले लोग हैं. एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम में इन लोगों को पेंशन का लाभ देना होता है. योजना से जुड़ने वालों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी. यह पूरी तरह से स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है. यानी इस योजना में आवेदक को हर महीने कुछ रुपये भी जमा करने होंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT