पीएफ पर बढ़ेगा ब्याज दर, केंद्रीय मंत्री ने दी यह अहम जानकारी

पीएफ खाताधारकों के लिए बड़ी खबर है. पीएफ खाते पर ब्याज दर में बढ़ोतरी को लेकर सरकार ने बड़ा बयान दिया है.

  • 247
  • 0

पीएफ खाताधारकों के लिए बड़ी खबर है. पीएफ खाते पर ब्याज दर में बढ़ोतरी को लेकर सरकार ने बड़ा बयान दिया है. श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने सदन में कहा है कि वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं होगा. श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह बड़ी जानकारी दी है.

दरअसल, यह सवाल सदन में रामेश्वर तेली से पूछा गया था कि क्या सरकार कर्मचारी भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर बढ़ाने पर विचार कर रही है? इसका लिखित जवाब देते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि ब्याज दर पर पुनर्विचार का कोई प्रस्ताव नहीं है. यानी पीएफ खाते पर ब्याज दर में कोई बढ़ोतरी नहीं होने जा रही है.

रामेश्वर तेली ने कहा है कि पीएफ पर ब्याज की दर ईपीएफ द्वारा अपने निवेश से प्राप्त आय पर निर्भर है और ऐसी आय केवल ईपीएफ योजना, 1952 के अनुसार वितरित की जाती है. रामेश्वर तेली ने यह भी कहा कि सीबीटी और ईपीएफ में 2021-22 के लिए है 8.10 प्रतिशत ब्याज दर की सिफारिश की गई थी, जिसे सरकार ने मंजूरी दे दी है, यानी इस बार पीएफ पर 8.10 की दर से ब्याज मिलेगा.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT