अंतरिक्ष में उड़ान के लिए तैयार जेफ बेजोस, रचेंगे नया इतिहास

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस आज अंतरिक्ष मिशन पर जाने के लिए है बिल्कुल तैयार. जानिए कितने समय के लिए स्पेस में रहेंगे.

  • 1694
  • 0

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस आज अंतरिक्ष मिशन पर जाने के लिए तैयार हैं. जेफ बेजोस भले ही अंतरिक्ष में जाने वाले पहले अरबपति न हों, लेकिन इस उड़ान से वह एक नया इतिहास रचने वाले हैं. आपको बता दें कि  मंगलवार को बेजोस अपने भाई के साथ अंतरिक्ष में जा रहे हैं. इसके साथ ही वह सबसे उम्रदराज और सबसे कम उम्र के अंतरिक्ष यात्री को अपने साथ ले जा रहे हैं. मिली जानकारी के  मुताबिक जेफ बेजोस इस ट्रिप के दौरान कुल 11 मिनट स्पेस में रहेंगे.

अपने सपने को किया साकार 

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने साल 2000 में अंतरिक्ष जीतने का सपना देखा था. जो कि साल 2021 में पूरा होने जा रहा है, अंतरिक्ष यान जेफ बेजोस के सपने को पूरा करेगा. जेफ बेजोस 60 फुट लंबे इस अंतरिक्ष यान में 20 जुलाई को पृथ्वी से स्पेस वॉक पर जाएंगे. अंतरिक्ष यान 'न्यू शेफर्ड' बनाने वाली टीम में भारतीय संजल गावंडे भी शामिल हैं, जिससे 4 पर्यटक अंतरिक्ष में जाएंगे.यानी जेफ बेजोस को अंतरिक्ष में भेजने में भारत की बेटी का भी योगदान है.

टेक्सास में बने लॉन्चिंग पैड से उड़ान भरेगी उड़ान

जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन का स्पेस शटल 'न्यू शेफर्ड' अमेरिका के टेक्सास में लॉन्चिंग पैड से लॉन्च करने के लिए तैयार है. जेफ बेजोस का न्यू शेफर्ड रॉकेट एक कैप्सूल के साथ अंतरिक्ष में उड़ान भरेगा. रॉकेट और कैप्सूल पृथ्वी से करीब 80 किमी की ऊंचाई पर अलग हो जाएंगे. वहां से कैप्सूल पृथ्वी से 105 किमी ऊपर अंतरिक्ष की कक्षा में पहुंचेगा.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT