नए साल में होने जा रहे हैं कई बड़े बदलाव, जानें क्या हैं नए नियम, क्या पड़ेगा इसका असर

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जनवरी से अपने मॉडलों की कीमतों को बढ़ाने जा रही है और अलग-अलग रखेगी।

  • 1647
  • 0

1 जनवरी, 2021 यानि के नए साल से नए नियम लागू हो जाएंगे, मिली जानकारी के मुताबिक देशभर में चार पहिया वाहनों के लिए अनिवार्य FASTags और माल और सेवा कर यानि GST रिटर्न फाइलिंग आदि और छोटे व्यवसायों के लिए सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई बदलाव किए गए हैं।

1)  चार पहिया वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य 

टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक साधनों के माध्यम से उपयोगकर्ता शुल्क का भुगतान और वाहनों की बिना रूकावट जल्दी आवाजाही हो सके इसके लिए 1 जनवरी, 2021 से चार-पहिया वाहनों के लिए FASTag को अनिवार्य कर दिया गया है। ये सुविधा चार-पहिया वाहनों या M और N श्रेणी के वाहनों के लिए अनिवार्य की जा रही है। इसके लिए, केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 में संशोधन किया गया है।


2) चेक के लिए 'पॉजिटिव पे' सिस्टम

धोखाधड़ी गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ महीने पहले चेक भुगतान के लिए 'सकारात्मक वेतन प्रणाली' की शुरुआत की थी। यह नया नियम 1 जनवरी 2021 से लागू किया जाएगा। नए नियम के तहत, चेक में दिए गए मुख्य विवरणों को re 50,000 से अधिक के भुगतान के लिए फिर से पुष्टि की आवश्यकता होगी। यह धोखाधड़ी गतिविधि का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह टूल क्लीयर नंबर, चेक डेट, पेई नेम, अकाउंट नंबर, राशि और क्लीयरेंस के लिए दी गई विशिष्ट जानकारी से मेल खाने में मदद करता है।


3) कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजैक्शन की  बढ़ी सीमा 

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजैक्शन की सीमा 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दी, जो 1 जनवरी, 2021 से लागू की जाएगी। 


4) जीएसटी रिटर्न फाइलिंग सुविधा

1 जनवरी से लगभग 9.4 मिलियन छोटे व्यवसाय सरल, त्रैमासिक माल और जीएसटी रिटर्न फाइलिंग सुविधा के तहत लाए जायेंगें। 5 करोड़ तक की बिक्री वाली फर्मों को अब हर महीने दर्ज किए गए 12 के बजाय केवल चार रिटर्न दाखिल करने की जरूरत होगी।


5) मोबाइल कॉल से पहले '0' डायल करें

अगले वर्ष से15 जनवरी से प्रभावी लाइन्स से लेकर मोबाइलों तक की सभी कॉल के लिए उपसर्ग करना होगा। टेलीकॉम विभाग नई व्यवस्था को लागू करने के लिए टेलीकॉम को 1 जनवरी तक जरूरी इंतजाम करने को कह रहा है।


6) चुनिंदा फोन पर काम करना बंद करने के लिए व्हाट्सएप

व्हाट्सएप 1 जनवरी से कुछ  बदलाव कर रहा है। व्हाट्सएप एफएक्यू अनुभाग पर जानकारी के अनुसार, व्हाट्सएप केवल एंड्रॉइड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम या नए रूप में चलने वाले फोन के साथ संगत होगा।  एंड्रॉइड फोन के लिए, एचटीसी डिज़ायर, एलजी ऑप्टिमस ब्लैक, मोटोरोला ड्रॉयड रेज़र, या यहां तक ​​कि सैमसंग गैलेक्सी एस 2 सहित मॉडल अब व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे।


7) कारें महंगी हो जाना

अगले साल से वाहन निर्माता कीमत सूची में संशोधन करने जा रहे हैं। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जनवरी से अपने मॉडलों की कीमतों को बढ़ाने जा रही है और अलग-अलग रखेगी। कंपनी ने दावा किया है कि वे उच्च इनपुट लागत के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए लागत में तीन प्रतिशत तक की वृद्धि करेंगे। Renault India भी भारत में सभी कारों की कीमतों को बढ़ाएगी।


8) दोपहिया वाहन की कीमत में वृद्धि

दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी 1 जनवरी, 2021 से अपने वाहनों की कीमतों में 1,500 तक की वृद्धि कर सकती है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT