माइक्रोसॉफ्ट के 11 हजार कर्मचारियों पर लटकी छंटनी की तलवार, आईटी सेक्टर के लिए बढ़ा खतरा

अमेरिकी टेक्नोलॉजी क्षेत्र में छंटनी में तेजी आ रही है क्योंकि कंपनियां आर्थिक मंदी का सामना कर रही हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल जुलाई में कहा था कि कुछ रोल्स को समाप्त कर दिया गया था,

  • 461
  • 0

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने बुधवार को कहा कि वह वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के अंत तक 10,000 नौकरियों में कटौती करेगी। यह नया संकेत है कि अमेरिकी टेक्नोलॉजी क्षेत्र में छंटनी में तेजी आ रही है क्योंकि कंपनियां आर्थिक मंदी का सामना कर रही हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल जुलाई में कहा था कि कुछ रोल्स को समाप्त कर दिया गया था, जबकि अक्टूबर में समाचार साइट Axios ने बताया कि कंपनी ने कई डिवीजनों में 1,000 से कम कर्मचारियों की छंटनी की थी।

मनीकंट्रोल में छपी एक खबर में मॉर्निंग स्टार के एनालिस्ट डैन रोमानॉफ के हवाले से लिखा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट में छंटनियों का एक और दौर यह बता रहे कि हालात अभी सुधरने की बजाय अब और बिगड़ रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट अपने एचआर विभाग से 1/3 लोगों को बाहर निकाल सकता है। ब्लूमबर्ग का कहना है कि इस बार की छंटनी पिछले कई सालों में सबसे बड़ी होगी। कंपनी के पास 30 जून 2022 तक कुल 2,21,000 का वर्किंग स्ट्रेंथ थी। इसमें से 1,22,000 लोग अमेरिका में और बाकी 99,000 अन्य देशों में कार्यरत थे।

व्यक्तिगत कंप्यूटर बाजार में कई तिमाहियों की गिरावट के बाद विंडोज और उपकरणों की बिक्री को नुकसान पहुंचाने के बाद Microsoft अपनी क्लाउड इकाई एज़्योर में विकास दर बनाए रखने के लिए दबाव में है। फाइलिंग के अनुसार, 30 जून तक कंपनी के पास 221,000 पूर्णकालिक कर्मचारी थे, जिनमें 122,000 संयुक्त राज्य अमेरिका में और 99,000 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर थे।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT