New Rules from 1st September: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, कल से बदल जाएगा ये नियम

हर महीने की तरह आने वाले सितंबर 2021 में भी कुछ अहम नियम बदलने वाले हैं या नए नियम लागू होंगे. ये सभी नियम आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए हैं.

  • 1326
  • 0

देश में हर महीने कुछ न कुछ नए नियम लागू होते हैं या फिर नियम बदलते रहते हैं. ये बदलाव महीने की पहली तारीख से प्रभावी हैं. हर महीने की तरह आने वाले सितंबर 2021 में भी कुछ अहम नियम बदलने वाले हैं या नए नियम लागू होंगे.  ये सभी नियम आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए हैं इसलिए महीने की शुरुआत से पहले आपको इन बदलावों को भी जान लेना चाहिए, ताकि आने वाले समय में आपको मुश्किलों का सामना न करना पड़े.

आधार को पीएफ यूएएन से लिंक करना जरूरी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने ईपीएफ खाते को आधार संख्या के साथ पीएफ खाते और यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. इसे लिंक करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है यानी अगर आप मंगलवार तक अपने पीएफ खाते को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) नंबर से लिंक नहीं कराते हैं तो कंपनी की ओर से आपके खाते में पैसा जमा करने में दिक्कत होगी. दोनों में शामिल होने की आखिरी तारीख पहले ही दो बार बढ़ाई जा चुकी है। ऐसे में इस बार आखिरी तारीख आगे बढ़ने की संभावना कम है.

राजेंद्रनगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस तेजस रेक पर चलेगी

सबसे प्रतिष्ठित और प्रीमियम ट्रेनों में से एक 02309/02310 राजेंद्रनगर टर्मिनल - नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन अब अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस रेक के साथ चलेगी. इस बदलाव के साथ पटना से दिल्ली की यात्रा यात्रियों के लिए एक सुखद यात्रा अनुभव होगी. यात्रियों को एक आरामदायक यात्रा अनुभव देने के लिए इस तरह की बर्थ को आकर्षक इंटीरियर डिजाइन के साथ प्रदान किया गया है.

1 सितंबर से जीएसटी रिटर्न पर नया नियम

जीएसटी संग्रह में गिरावट को देखते हुए सरकार ने देर से जमा करने वालों के लिए जुर्माने को कड़ा करने की तैयारी की है. अब सरकार ने कहा है कि जीएसटी भुगतान में देरी की स्थिति में 1 सितंबर से शुद्ध कर पर ब्याज लिया जाएगा. इस साल की शुरुआत में उद्योग जगत ने जीएसटी भुगतान में देरी पर करीब 46,000 करोड़ रुपये के बकाया ब्याज की वसूली के निर्देश पर चिंता जताई थी. 19 सितंबर को जीएसटी दरों में संशोधन और अन्य मुद्दों पर परिषद की बैठक होगी. इस बैठक में मुआवजा उपकर और मुआवजे के भुगतान में कमी पर विचार किया जा सकता है. 

पंजाब नेशनल बैंक करेगा ब्याज दरों में कटौती

पंजाब नेशनल बैंक ने अगले महीने से अपने ग्राहकों को झटका देने का मन बना लिया है. बैंक 1 सितंबर से बचत खाता जमा पर ब्याज दर में कटौती करने जा रहा है. नई ब्याज दर बैंक में खाता खोलने वाले नए ग्राहकों और पुराने खाताधारकों दोनों के लिए लागू होगी. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT