पिछले 7 दिनों से नहीं हुई पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी, जानिए रेट्स किस तरफ कर रहे हैं इशारें

लगातार पेट्रोल और डीजल की रेट्स जो आसमान को छू रही थी, अब 7 दिनों से उन में कोई बढ़ोतरी नहीं हो रही है. क्या यह अच्छे दिनों की तरफ कोई संकेत है? या फिर तूफ़ान आने से पहले की शांति?

  • 894
  • 0

शनिवार यानि 24 जुलाई  को आम आदमी को पेट्रोल डीजल की प्राइस से थोड़ी राहत मिली. तेल कंपनियों ने आज फ्यूल की रेट्स में कोई बदलाव नहीं किआ. यह लगातार सातवा दिन है जब पेट्रोल डीजल की कीमते स्थिर है. IOCL यानि इंडियन ऑयल कॉरपोरशन की और से जारी रेट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 10।.84  रूपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89 .87 रूपए प्रति लीटर के प्री- लेवल पर सात दिनों से बरकरार है. 4 मई 2021 के बाद पेट्रोल की प्राइस 39 बार बढाई गयी जबकि डीजल की प्राइस 36 बार बढाई गयी है. जुलाई महीने में डीजल के दाम 2 बार घटाए गए है लेकिन पेट्रोल के दाम में कोई राहत नहीं मिली. अब तक पेट्रोल डीजल की रेट्स बढ़ने का  सबसे ज़्यादा असर  4  मेट्रो सिटीज  मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, और कोलकाता पर हुआ है.

बात करते है फ्यूल की रेट्स बढ़ती कैसे  है ?

इंटरनेशनल मार्केट्स में रॉ ऑयल की रेट्स  और डॉलर के मुकाबले इंडियन रुपये की कीमतों में काफी उतार चढ़ाव के आधार पर सरकारी ऑयल रिफाइनर कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोजाना पेट्रोल और डीजल की रेट्स को रीवाइस करती है. इस के साथ साथ कुछ ग्लोबल और हाउसहोल्ड फैक्टर्स को भी ध्यान में रखा जाता है. नयी रेट्स रोज सुबह 6 बजे से लागू होती है.

आप रोजाना पेट्रोल डीजल की रेट्स अपने मोबाइल फ़ोन पर भी SMS द्वारा चेक कर सकते है. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर RSP <स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर कोड लिख कर मेसेज भेजना होगा. इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर आपको सभी डीलर के कोड्स मिल जाएंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT