सेंट्रल रेलवे में अपरेंटिस के पदों के लिए जारी किया गया नोटिफिकेशन, 10वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन

सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए सेंट्रल रेलवे एक सुनहरा मौका लेकर आया है। जिसके तहत सेंट्रल रेलवे रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (सेंट्रल रेलवे रिक्रूटमेंट 2021) ने अपरेंटिस के पद के लिए एक भर्ती अधिसूचना प्रकाशित की है।

  • 1412
  • 0

अगर आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है वो भी रेलवे की तो यह खबर आपके लिए बिल्कुल सही है। दरअसल सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए सेंट्रल रेलवे एक सुनहरा मौका लेकर आया है। जिसके तहत सेंट्रल रेलवे रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने अपरेंटिस के पद के लिए एक भर्ती अधिसूचना प्रकाशित की है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 6 फरवरी 2021 से किया जाएगा। वही इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरआरसी की ऑफिशल वेबसाइट rrccr.com पर 5 मार्च 2021 को शाम 5 बजे तक या उससे पहले सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2021 के लिए आवेदन कर सकेंगे।

सेंट्रल रेलवे रेलवे भर्ती 2021

सेंट्रल रेलवे रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने बम्पर वैकेंसी निकाली है। सेंट्रल रेलवे रिक्रूटमेंट सेल में मुंबई, पुणे, नागपुर सोलापुर और भुसावल सहित विभिन्न स्थानों के लिए 2532 वैकेंसी उपलब्ध हैं। यही नहीं  कैरिज एंड वैगन, परेल वर्कशॉप, मुंबई कल्याण डीजल शेड, वर्कशॉप आदि जैसी विभिन्न इकाइयों के तहत भी कई वैकेंसी हैं।

सेंट्रल रेलवे वैकेंसी डीटेल्स

मुंबई

कैरिज एंड वैगन (कोचिंग) वाडी बंडर - 258 पद

मुंबई कल्याण डीजल शेड - 53 पद

कुर्ला डीजल शेड - 60 पद

सीनियर डीएआर (टीआरएस) कुर्ला - 192 पद

परेल वर्कशॉप - 418 पद

माटुंगा वर्कशॉप - 547 पद

एस एंड टी वर्कशॉप , बाइकुला - 60 पद

भुसावल

कैरिज एंड वैगन डिपो - 122 पोस्ट

इलेक्ट्रिक लोको शेड, भुसावल - 80 पोस्ट

इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव वर्कशॉप - 118 पोस्ट

मनमाड वर्कशॉप - 51 पद

TMW नासिक रोड - 49 पोस्ट

पुणे

कैरिज और वैगन डिपो - 31 पद

डीजल लोको शेड - 121 पोस्ट

नागपुर

इलेक्ट्रिक लोको शेड - 48 पद

अजनी कैरिज एंड वैगन डिपो - 66 पोस्ट

सोलापुर

कैरिज और वैगन डिपो - 58 पोस्ट

कुर्दुवादी वर्कशॉप - 21 पद

केंद्रीय रेलवे अपरेंटिस पदों के लिए पात्रता मानदंड

उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार को न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10 वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष 10 + 2 परीक्षा प्रणाली में उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा

15 से 24 साल तक होनी आवश्यक

कैसे करें आवेदन 

इच्छुक उम्मीदवार सेंट्रल रेलवे भर्ती 2021 के लिए 06 फरवरी से 05 मार्च 2021 शाम 5 बजे तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने के दौरान, प्रत्येक आवेदक को एक पंजीकरण संख्या जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को आगे के चरणों के लिए अपने पंजीकरण संख्या को नोट करना महत्वपूर्ण है।

आवेदन शुल्क

मध्य रेलवे भर्ती 2021 के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है।

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस पदों के लिए चयन प्रक्रिया

मेरिट लिस्ट नम्बर के प्रतिशत के आधार पर तैयार की जाएगी जिसमें न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल अंकों आने तो आवश्यक है। वही  योग्यता के अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआई (आईटीआई) के अंकों के आधार पर भी किया जाएगा जिसमें अप्रेंटिसशिप किया गया।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT