petrol & diesel : जानिए क्या है आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

लगातार तीन कारोबारी सत्रों में बढ़ोतरी के बाद मंगलवार यानी 5 अक्टूबर को पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की कीमतें महानगरों में अपरिवर्तित हैं.

  • 750
  • 0

लगातार तीन कारोबारी सत्रों में बढ़ोतरी के बाद मंगलवार यानी 5 अक्टूबर को पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की कीमतें महानगरों में अपरिवर्तित हैं. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 102.39 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर और डीजल 90.77 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है। मुंबई में, मेट्रो शहरों में ईंधन की दरें सबसे अधिक बनी हुई हैं; पेट्रोल की कीमत ₹ 108.43 प्रति लीटर और डीजल ₹ 98.48 प्रति लीटर है. मूल्य वर्धित कर या वैट के कारण राज्यों में ईंधन की दरें अलग-अलग हैं

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसे राज्य द्वारा संचालित तेल रिफाइनर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये-डॉलर विनिमय दरों को ध्यान में रखते हुए दैनिक आधार पर ईंधन दरों में संशोधन करते हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है.

अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जानने के लिए आप आरएसपी स्पेस पेट्रोल पंप डीजल का कोड लिखकर 92249922944 पर एसएमएस भेज सकते हैं. आपके शहर के पेट्रोल पंप का कोड इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीजल का ताजा दाम भेजा जाएगा. इसी प्रकार बीपीसीएल के ग्राहक भी अपने मोबाइल से आरएसपी टाइप करके 9223112222 पर एसएमएस भेज सकते हैं. वहीं एचपीसीएल के ग्राहक एचपी प्राइस लिखकर 9222201122 पर एसएमएस कर सकते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT