PM Narendra Modi ने दी Farmers को ये शानदार सौगात, जानिए कैसे उनके खाते में आएंगे 2 हजार रुपये

आज Farmers के लिए बेहद ही खास दिन रहने वाला है. जानिए आप कैसे पता लगा सकते हैं कि किस योजना के तहत किसानों के खाते में शामिल होंगे दो-दो हजार रुपये.

  • 1664
  • 0

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की 8वीं किस्त के तौर पर 9.5 करोड़ लाभार्थी किसान (Farmer) परिवारों को एक खुशखबरी दी है. दरअसल पीएम की ओर से 19000 करोड़ रुपये की राशि जारी की जाएगी. खुद इस बात की जानकारी पीएम कार्यलय की तरफ पहले ही साझा की जा चुकी है. पीएम मोदी वीडियो कॉफ्रेसिंग के जरिए आयोजित एक प्रोग्राम में पीएम-किसान सम्मान निधि की राशि जारी की जाएगी और साथ ही लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे.


 ये भी पढ़े:Coronavirus: देश में एक बार फिर बढ़े कोरोना के मामले, 24 घंटे में हुई 4,126 मौतें

दरअसल सामने आई जानकारी के मुताबिक पीएम सम्मान निधि योजना के चलते किसानों को हर साल 2000 रुपये की 3 किस्तों में कुल मिलकर 6 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाने वाली है. आप यदि उन लाभार्थियों में से एक आते हैं तो जानिए इससे जुड़ी सभी जानकारी के बारे में कि आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपके खाते में कितनी राशि जमा हुई है. 

ये भी पढ़ें: Sonu Sood को दुनिया की सबसे अमीर लड़की ने दिया साथ, एक्टर ने कहा- ये है असली हीरो

- पीएम नरेंद्र मोदी सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबासइट pmkisan.gov.in पर जाएं.

- वेबसाइट के राइड साइड पर आपको Farmer corners लिखा आएगा वहां पर आप क्लिक करें.

- Farmers Corner के सीधे नीचे आपको Beneficiary Status का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना होगा. 

- बाद में एक नया पेजा खुला हुआ नजर आएगा जहां आपको- आधारा नंबर, बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर में से एक ऑप्शन को चुनना होगा. 

- बाद में फिर जो भी ऑप्शन को आप चुनेंगे उसे भरना होगा और Get Data पर क्लिक करना होगा. इतना करने के बाद आपको अपने सभी किश्तों की सूचना मिल जाएगी.


ये भी पढ़े:आने वाले दिनों में भारत में सामने आ सकते हैं Corona के नए वेरिएंट, WHO ने जताई चिंता

वेबसाइट पर पूरी प्रक्रिया शुरु हो जाने के बाद आपको FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending लिखा हुआ आएगा तो इसका मतलब ये है कि आपके खाते में फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है, जो कुछ भी होगा वो आपके खाते में पहुंच जाएगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT