PM Kisan Yojan: किसानों के खाते में आएगी अटकी हुई 16वीं किस्त, जल्दी करें ये काम

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं, तो यह खबर आपके लिए है। इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 63
  • 0

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं, तो यह खबर आपके लिए है। इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है। योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल ₹6000 दिए जाते हैं, इसके अलावा हर-चार महीने में दो-दो हजार रुपए तीन किस्तों में दिया जाता है। इतना ही नहीं किसानों की इस बार 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी हुई है, कई किसान ऐसे थे जिन्हें इसका लाभ नहीं मिल पाया।

क्यों अटकी रही किस्त ?

बता दे कि, किसानों के किस्त अटकने के कई कारण है जिसमें से पहले और सबसे अहम कारण है कि ई-केवाईसी को करवाना जरूरी है। इसके अलावा सरकार की तरफ से यह साफ तौर पर कहा गया है कि, किसान ई-केवाईसी नहीं करेंगे तो लाभ से वंचित रहेंगे। बेहद जरूरी है कि आप केवाईसी जल्द से जल्द करवा लीजिए, इसके बाद आपको 16वीं किस्त का लाभ मिलेगा।

पता करें क्यों अटकी है किस्त ?

किसानों की 16वीं किस्त अटकने के कई कारण है जिसमें से एक ऊपर बताया गया है ई-केवाईसी इसके अलावा कई ऐसे अन्य कारण भी हो सकते हैं। जैसे भू-सत्यापन ना करवाना, आधार का बैंक खाते से लिंक ना होना आदि। इस तरह से आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर कॉल करके किस्त अटकने का कारण भी जान सकते हैं।

LEAVE A REPLY

POST COMMENT