PM ने किसानों के खातों में भेजे पैसे, जानिए कैसे चेक करें लिस्ट में नाम है या नहीं!

आज 9 अगस्त को पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 9वीं किस्त जारी की.

  • 3318
  • 0

आज यानी 9 अगस्त को पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 9वीं किस्त जारी कर दी है. वहीं इससे पहले किसानों को 2000-2000 रुपये की 8 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. पीएम मोदी ने देश भर के 9.75 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए. यह इस योजना के तहत 1 दिन में भुगतान की जाने वाली सबसे बड़ी राशि है.  हालांकि, अगर आवेदन में देरी होती है या कोई विसंगति पाई जाती है, तो वे लाभ से वंचित हो जाएंगे.  इसलिए बेहतर होगा कि आप समय रहते अपना स्टेटस चेक कर लें.  वहीं अगर किसी कमी के कारण यह किश्त नहीं मिल पाती है तो इसके लिए भी सरकार ने गलती सुधारने के उपाय किए हैं.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नाम से एक योजना चलाई है. इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल 3 किस्तों में 6000 रुपये दिए जा रहे हैं.  इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर सारी जानकारी दी गई है.  इस योजना के तहत अब तक किसानों को 2000 रुपये की 8 किश्तें मिल चुकी हैं.  अब नौवीं किस्त आने वाली है. पिछली बार 14 मई 2021 को 9.5 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में करीब 19000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे.

आपका नाम लिस्ट में है या नहीं?

अगर आपने भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है और जानना चाहते हैं कि आपको अगली किस्त मिलेगी या नहीं तो आप पीएम किसान के पोर्टल ( https://pmkisan.gov.in/  ) के जरिए इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही अगर अभी तक नाम दर्ज नहीं हुआ है तो आप शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं.  यदि आपका नाम इस योजना के लाभार्थियों की अद्यतन सूची में दर्ज होगा, तभी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा. 

सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/  पर जाना होगा.

वेबसाइट खोलने के बाद मेन्यू बार देखें और यहां 'किसान कॉर्नर' पर जाएं.

'लाभार्थी सूची' लिंक पर क्लिक करें.

अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें.

इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको सभी तरह की जानकारी यहां से प्राप्त हो जाएंगी.

जिन किसानों को सरकार द्वारा इस योजना का लाभ दिया गया है, उनके नाम राज्य/जिलावार/तहसील/ग्रामवार देखे जा सकते हैं.

अगर नाम नहीं है

अगर आपका नाम अपडेटेड लिस्ट में नहीं है तो आप पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

पीएम किसान हेल्पलाइन - 155261

पीएम किसान टोल फ्री - 1800115526

पीएम किसान लैंड लाइन नंबर: 011-23381092, 23382401

इसके अलावा आप मेल आईडी pm kisan-ict@gov.in  पर भी ईमेल कर सकते हैं. 

किश्त नहीं मिली तो क्या करें

आवेदन के बाद यदि किसी लाभार्थी का नाम राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड किया गया है तो किस्त न मिलने पर भी कोई नुकसान नहीं होगा. जिससे किश्त रोक दी गई है, गलती सुधार कर खाते में पूरी राशि भेज दी जाएगी. लेकिन अगर किसी कारण से सरकार द्वारा किसान का नाम खारिज कर दिया जाता है, तो वह पात्र नहीं होगा. किस्त में देरी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे पंजीकरण में गलत नाम, पता या बैंक खाते का विवरण देना. इसमें सुधार करना जरूरी है. https://pmkisan.gov.in/  पर जाने के बाद किसान कॉर्नर पर क्लिक करें और लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक करें.  जिसके बाद वहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का ऑप्शन दिखाई देगा. यहां आप चेक कर सकते हैं कि आपकी जानकारी सही है या नहीं. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT