रेलवे यात्री अब अपना टिकट परिजनों को कर सकेंगे ट्रांसफर

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी दी है. दरअसल, अब आप अपने कन्फर्म टिकट को दूसरे यात्री को ट्रांसफर कर सकते हैं.

  • 1918
  • 0

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी दी है. दरअसल, अब आप अपने कन्फर्म टिकट को दूसरे यात्री को ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए रेलवे ने कुछ नियमों में बदलाव किया है. इस नियम में बदलाव से पहले अगर आपके कन्फर्म टिकट पर कोई और ट्रेन से यात्रा करते पाया जाता था तो इसे दंडनीय अपराध माना जाता था. आसान शब्दों में समझें तो टिकट बुक करने के बाद अगर आप किसी वजह से यात्रा नहीं कर पाए तो आपको कन्फर्म टिकट कैंसिल करना पड़ा.

स्टेशन मास्टर को देना होगा आवेदन

कई बार टिकट कैंसिल कराने से रेल यात्रियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा. रेलवे ने इस नियम में बदलाव किया है. भारतीय रेलवे ने आरक्षित टिकट पर यात्रियों को एक विशेष सुविधा प्रदान की है. इसके तहत जो लोग कन्फर्म टिकट पर यात्रा नहीं करना चाहते हैं, वे अपने परिवार में किसी के नाम से टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं. टिकट ट्रांसफर करने के लिए आपको स्टेशन मास्टर को एक आवेदन जमा करना होगा.  इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही आप अपने कन्फर्म टिकट को अपने परिवार में किसी को भी ट्रांसफर कर सकते हैं. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT