नए साल में SBI शुरू करने जा रहा है चेक भुगतान की ये नई प्रणाली, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

कुछ महीने पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने चेक के लिए PPS शुरू करने का फैसला किया। इस कदम का उद्देश्य चेक धोखाधड़ी के मामलों को कम करना है और भुगतान की जांच के संबंध में अन्य खराबी भी है।

  • 2135
  • 0

सार्वजनिक ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक अगले वर्ष से एक नई चेक भुगतान प्रणाली शुरू करेगा। चेक के लिए नए 'पॉजिटिव पे सिस्टम' या पीपीएस के तहत, 50,000 रुपये से अधिक के सभी भुगतानों के लिए मुख्य विवरणों के पुन: निर्धारण की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा।

एसबीआई द्वारा चेक के लिए पीपीएस की ये सुविधा 1 जनवरी, 2021 से लागू की जाएगी। नई चेक भुगतान प्रणाली वर्तमान प्रक्रिया में सुरक्षा की एक और परत को जोड़ देगी। चेक जारी करने वाले को भुगतान की जांच करने के लिए विवरण के साथ खाता संख्या, चेक संख्या, राशि, दिनांक और भुगतानकर्ता का नाम प्रदान करना होगा।

एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा “आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, हम सकारात्मक वेतन प्रणाली w.e.f. 01/01/2021 अतिरिक्त सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जहां चेक जारीकर्ता को अब चेक भुगतान के संबंध में खाता संख्या, चेक नंबर, चेक राशि, चेक डेट पेई नाम जैसे विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है।”

बैंक ने अपने ग्राहक को नई चेक भुगतान प्रणाली के लिए अपना विकल्प देने के लिए कहा है। आप अधिक जानकारी के लिए निकटतम शाखा पर जा सकते हैं।

कुछ महीने पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने चेक के लिए PPS शुरू करने का फैसला किया। इस कदम का उद्देश्य चेक धोखाधड़ी के मामलों को कम करना है और भुगतान की जांच के संबंध में अन्य खराबी भी है।

सकारात्मक वेतन प्रणाली अवधारणा

चेक के लिए पीपीएस की अवधारणा सरल है। इस प्रक्रिया में मूल रूप से 50,000 रुपये से अधिक के बड़े मूल्य के लेनदेन का प्रमुख विवरण शामिल था। चेक के मुद्दे को मुख्य विवरण - तिथि, लाभार्थी / आदाता का नाम, राशि और अन्य विवरण प्रस्तुत करने की आवश्यकता है - एसएमएस, मोबाइल एप्लिकेशन, इंटरनेट बैंकिंग और एटीएम के माध्यम से बैंक को।

चेक ट्रंकेशन सिस्टम द्वारा प्रस्तुत चेक के साथ इन विवरणों को फिर से सत्यापित किया जा सकता है। यदि कोई गड़बड़ी पाई जाती है, तो सीटीएस बैंक को इस मुद्दे को चिह्नित करेगा। प्रस्तुत बैंक को फिर उसके अनुसार निवारण उपाय करने की आवश्यकता होगी।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT