school And College Reopening: 1 फरवरी से इन राज्यों में खुले स्कूल, इन गाइडलाइन्स का करना होगा पालन

देश में कोरोना की रफ्तार दिन-ब-दिन कम होती जा रही है. वहींं संक्रमण की रफ्तार धीमी होने के बाद कई राज्यों ने स्कूल और कॉलेज को खोलने की शुरुआत कर दी है.

  • 796
  • 0

देश में कोरोना की रफ्तार दिन-ब-दिन कम होती जा रही है. पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना के 1 लाख 67 हजार 59 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस दौरान 2 लाख 54 हजार 76 लोग ठीक हुए हैं. इसके बाद देश में कोरोना के कुल मामले 4 करोड़ 14 लाख 69 हजार 499 हो गए हैं जबकि सक्रिय मरीजों की संख्या अब बढ़कर 17 लाख 43 हजार 59 हो गई है. संक्रमण की रफ्तार धीमी होने के बाद कई राज्यों ने स्कूल और कॉलेज को खोलने की शुरुआत कर दी है. यही नहीं कर्नाटक और उत्तराखंड में 31 जनवरी से स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं, जबकि राजस्थान और महाराष्ट्र में आज (01 फरवरी) से स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं.

राजस्थान में आज से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है. इसके अनुसार 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल 1 फरवरी से जबकि कक्षा 6 से 9 तक के स्कूल 10 फरवरी से राज्य भर में खोले जाएंगे. इसके अलावा राज्य में बाजार रात 10 बजे तक खुले रहेंगे. उधर, रविवार को जनता कर्फ्यू हटा लिया गया है.नई गाइडलाइंस के मुताबिक, पूरे राज्य में रोजाना रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा.

हरियाणा में 10वीं से ऊपर के स्कूल खुले

राजस्थान सरकार के बाद हरियाणा सरकार ने भी आज से 10वीं से ऊपर की सभी कक्षाओं को ऑफलाइन मोड में कराने का फैसला किया है.वहीं, कक्षा 1 से 9 तक के छात्रों के लिए अगले आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे. राज्य के शिक्षा विभाग ने राज्य में स्कूलों को कोविड नियमों के अनुपालन में संचालित करने का आदेश जारी किया है.

झारखंड में स्कूल लौटे बच्चे

झारखंड में कक्षा 1 से 12 के लिए स्कूल 1 फरवरी, 2022 को फिर से खुलेंगे.झारखंड के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो ने कहा कि ऑनलाइन कक्षाएं बिल्कुल भी सफल नहीं हो रही हैं.सरकारी स्कूल के बच्चे भी प्रभावित हो रहे हैं.कई राज्य स्कूल फिर से खोल रहे हैं.झारखंड में भी राज्य के स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी की जा रही है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT