घर बैठे लीजिए पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी, पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका

अपना बिजनेस अपना ही होता है कई लोग ऐसे होते हैं जो नौकरी करके परेशान हो जाते हैं क्योंकि नौकरी के दौरान हमें बॉस की तरह-तरह की बातें सुननी पड़ती हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 48
  • 0

अपना बिजनेस अपना ही होता है कई लोग ऐसे होते हैं जो नौकरी करके परेशान हो जाते हैं क्योंकि नौकरी के दौरान हमें बॉस की तरह-तरह की बातें सुननी पड़ती हैं। अगर आप भी अपनी नौकरी से परेशान है तो अपने बिजनेस के बारे में जरूर सोचिए आज हम आपके पोस्ट ऑफिस से बिज़नेस आईडिया देने वाले हैं। दरअसल पोस्ट ऑफिस की कई सुविधाएं हैं जो लोगों को मिलती है। ग्रामीण इलाकों की बात करें तो यह बड़ी आबादी के लिए कई बैंकिंग सेवाओं का भी माध्यम है। 

कैसे मिलेगी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी

आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपने पैसे को पोस्ट ऑफिस की विभिन्न योजनाओं में लगाकर अच्छी कमाई कर रहे हैं वहीं कई लोग पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर घर बैठे कमाई कर रहे हैं। आपके लिए दोनों चीज बेनिफिशियल है अगर आप चाहे तो 18 वर्ष की आयु के बाद पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपके पास किसी मान्या प्राप्त स्कूल से आठवीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए इसके बाद आप फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट कर सकते हैं। इतना ही नहीं जब सिलेक्शन हो जाएगा तो इंडिया पोस्ट के साथ आपको एक एमओयू साइन करना होगा। आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से कमाई कमीशन के तौर पर होती है इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलने वाले प्रोडक्ट और सर्विस दी जाती है इस सभी सर्विस पर आपको कमीशन मिलता है।

कमीशन के जरिए होगी कमाई

ऊपर बताई गई प्रक्रिया से फ्रेंचाइजी मिलने के बाद आप कमीशन के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि यह आपके काम पर निर्भर करता है कि आप कितनी कमाई करते हैं। इसके अलावा रजिस्टर्ड आर्टिकल्स की बुकिंग पर ₹3 स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स की बुकिंग पर ₹500 से ₹200 के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपए इसके अलावा ₹200 से ज्यादा के मनी ऑर्डर पर ₹5 हर महीने रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट के हजार से ज्यादा बुकिंग पर 20 फ़ीसदी एक्स्ट्रा कमीशन दिया जाता है। आपकी हर एक काम पर कमिश्नर फैक्स किया गया है उसके बाद आप अपने काम से इसका लाभ ले सकते हैं।

फ्रेंचाइजी के लिए ऑफिशल वेबसाइट

अगर आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए इंटरेस्टेड है तो आपको पोस्ट ऑफिस की ऑफिशल नोटिफिकेशन पढ़ लेनी चाहिए इसके लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें। पोस्ट ऑफिस की ऑफिशल वेबसाइट की लिंक https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf पर आपको जाकर फॉर्म डाउनलोड करके फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करना है। आपको बता दे कि जिन भी लोगों को चुना जाएगा उनको पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट के साथ एक एवेन्यू साइन करना होगा जिसके बाद ग्राहकों को सुविधा दे पाएंगे।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT