सरकार ने किया बदलाव, फ्री में राशन लेने वालो की बल्ले बल्ले

देश के लाखों राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है. डीलर से मिलने वाले राशन को लेकर सरकार की ओर से आवश्यक जानकारी आई है, जिसका लाभ देश के करोड़ों कार्ड धारकों को अप्रैल 2023 से दिया जाएगा.

  • 326
  • 0

देश के लाखों राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है. डीलर से मिलने वाले राशन को लेकर सरकार की ओर से आवश्यक जानकारी आई है, जिसका लाभ देश के करोड़ों कार्ड धारकों को अप्रैल 2023 से दिया जाएगा. अच्छे और पौष्टिक राशन के लिए बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है.

कंपनियों का पैनल तैयार

एनएफएसए से मिली जानकारी के मुताबिक 1 अप्रैल 2023 से सरकार ने सभी कार्ड धारकों को फोर्टिफाइड चावल उपलब्ध कराने का फैसला किया है, जिससे करोड़ों कार्ड धारकों को आसानी से पौष्टिक राशन मिल सकेगा. आपको बता दें कि सामान्य चावल को पोर्टिफाइड फॉर्म देने के लिए सरकार की तरफ से 11 कंपनियों का पैनल तैयार किया गया है. फिलहाल यह सुविधा केवल हरिद्वार और यूएस नगर के लोगों के लिए उपलब्ध है. इसके अलावा देशभर के बाकी लोगों को अप्रैल 2023 से फोर्टिफाइड चावल खाने को मिलेगा.

पौष्टिक पदार्थ भी उपलब्ध होंगे

इसके अलावा सरकारी दुकानों पर जल्द ही गेहूं-चावल के अलावा अन्य पौष्टिक पदार्थ भी उपलब्ध होंगे. उत्तराखंड सरकार ने कहा है कि जरूरतमंद लोगों के पोषण को ध्यान में रखते हुए सरकार इस पर विचार कर रही है. यह सभी सामान जरूरतमंद और गरीब लोगों को रियायती दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा.

सामान्य चावल की तुलना में अधिक पौष्टिक

बता दें कि फोर्टिफाइड चावल सामान्य चावल की तुलना में अधिक पौष्टिक होते हैं. इसे बनाने की प्रक्रिया भी बेहद आसान है. सामान्य चावल की बात करें तो इसमें एक निश्चित मात्रा में खनिज, प्रोटीन और विटामिन मिलाए जाते हैं. वहीं, फोर्टिफाइड चावल में आयरन, विटामिन, कैल्शियम और बी-12 समेत कई तत्व मौजूद होते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT