Facebook-WhatsApp Outage: फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के ठप होने की वजह आई सामने

करीब 6 घंटे तक ठप रहने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को अब आंशिक रूप से बहाल कर दिया गया है.

  • 849
  • 0

करीब 6 घंटे तक ठप रहने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को अब आंशिक रूप से बहाल कर दिया गया है. अब सवाल यह उठता है कि आखिर इस समस्या की वजह से करोड़ों यूजर्स प्रभावित हुए. बताया जा रहा है कि कंपनी के डोमेन नेम सिस्टम में गड़बड़ी की वजह से तीन प्लेटफॉर्म बंद हो गए थे. हालांकि इस समस्या की वजह से फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को भी काफी नुकसान हुआ है. क्लाउडफ्लेयर के सीटीओ जॉन ग्राहम-कमिंग बताते हैं, 'बीजीपी अपडेट के दौरान फेसबुक और उससे संबंधित गुण इंटरनेट से गायब हो गए.  टेक्नोलॉजी और इंटरनेट से जुड़े इन शब्दों को कोई भी आसानी से समझ सकता है-

DNS क्या है?

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक डीएनएस इंटरनेट की फोनबुक की तरह है. यह एक ऐसा उपकरण है जो Facebook.com जैसे वेब डोमेन को वास्तविक इंटरनेट प्रोटोकॉल या IP पते में परिवर्तित करता है. सोमवार को फेसबुक के डीएनएस रिकॉर्ड में तकनीकी खराबी आ गई. जब कोई DNS गलती होती है, तो Facebook.com के लिए उपयोगकर्ता का प्रोफ़ाइल पृष्ठ होना असंभव हो जाता है हालांकि ऐसा नहीं था कि सिर्फ फेसबुक के बड़े प्लेटफॉर्म ही ठप हो गए. इस दौरान कंपनी के अपने ई-मेल सिस्टम जैसे आंतरिक एप्लिकेशन भी काफी प्रभावित हुए. ट्विटर और रेडिट ने यह भी संकेत दिया कि कंपनी के मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया के कर्मचारी सुरक्षा बैज की मदद से खुलने वाले कार्यालयों और सम्मेलन कक्षों तक पहुंचने में असमर्थ थे.

बीजीपी क्या है?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट से ही पता चलता है कि फेसबुक में समस्या की जड़ ब्रॉड गेटवे प्रोटोकॉल या बीजीपी थी. यदि DNS इंटरनेट की फोन बुक है, तो BGP इसकी डाक सेवा है. जब कोई उपयोगकर्ता इंटरनेट पर डेटा दर्ज करता है, तो बीजीपी उन मार्गों को निर्धारित करता है जो डेटा यात्रा कर सकता है. जॉन ग्राहम के ट्वीट के अनुसार, सार्वजनिक रिकॉर्ड बताते हैं कि फेसबुक प्लेटफॉर्म के लोड होने से कुछ मिनट पहले फेसबुक के बीजीपी रूट में बड़े बदलाव किए गए थे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT