RBI: आरबीआई ने महाराष्ट्र में करनाला नगरी सहकारी बैंक, पनवेल का लाइसेंस किया रद्द, जानिए ग्राहकों को पैसा वापस मिलेगा या नहीं

रिजर्व बैंक ने पर्याप्त पूंजी नहीं होने और अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ होने के कारण महाराष्ट्र में करनाला नगरी सहकारी बैंक, पनवेल का लाइसेंस रद्द कर दिया है

  • 1807
  • 0

रिजर्व बैंक ने पर्याप्त पूंजी नहीं होने और अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ होने के कारण महाराष्ट्र में करनाला नगरी सहकारी बैंक, पनवेल का लाइसेंस रद्द कर दिया है. बैंक ने शुक्रवार को कारोबार की समाप्ति से बैंकिंग कारोबार करना बंद कर दिया.

केंद्रीय बैंक ने बैंक का लाइसेंस रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा, "बैंक द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, जमाकर्ताओं में से 95 प्रतिशत जमाकर्ताओं को जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से उनकी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त होगी." परिसमापन पर, प्रत्येक जमाकर्ता डीआईसीजीसी से 5 लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक अपनी जमा राशि की जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा.

आरबीआई ने कहा कि करनाला नगरी सहकारी बैंक का लाइसेंस 9 अगस्त, 2021 को एक आदेश के माध्यम से रद्द कर दिया गया था. बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है क्योंकि उसके पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं, आरबीआई ने कहा कि ऋणदाता बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के विभिन्न वर्गों की आवश्यकताओं का पालन करने में विफल रहा है.

साथ ही, "बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूर्ण भुगतान करने में असमर्थ होगा", यह कहा. लाइसेंस रद्द करने की घोषणा करते हुए, आरबीआई ने कहा कि अगर बैंक को अपने बैंकिंग कारोबार को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाती है, तो जनहित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. अब, करनाला नगरी सहकारी बैंक बैंकिंग का व्यवसाय नहीं कर सकता है, जिसमें जमा की स्वीकृति और जमा की चुकौती शामिल है.

सहकारिता आयुक्त और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार, महाराष्ट्र से भी बैंक को बंद करने और बैंक के लिए एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया गया है. इस बीच, अलग-अलग बयानों में, आरबीआई ने कहा कि उसने नियामक अनुपालन में कमियों के लिए तीन सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है.


मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बैंक मर्यादित, भोपाल और द ग्रेटर बॉम्बे कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मुंबई पर प्रत्येक पर 25-25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।


आरबीआई ने जालना पीपुल्स कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, जालना, महाराष्ट्र पर 50,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया है।


तीनों मामलों में, आरबीआई ने कहा कि दंड नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और सहकारी बैंकों द्वारा अपने संबंधित ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर उच्चारण करने का इरादा नहीं है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT