एक अक्टूबर से क्रेडिट कार्ड में होगा बदलाव, आरबीआई ने दी जानकारी

क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर है. आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहा है.

  • 364
  • 0

क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर है. आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहा है. ऐसे में कोई भी बदलाव होने से पहले आपको उसके बारे में पता होना चाहिए. रिजर्व बैंक 1 अक्टूबर से कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है.

आपको बता दें कि 1 अक्टूबर से बैंकिंग सेक्टर से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसके लिए आरबीआई ने आदेश भी जारी किया है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि वह पहले दिन से कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन नियम ला रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक ने जानकारी दी है कि टोकन प्रणाली में बदलाव के बाद कार्डधारकों को अधिक सुविधाएं और सुरक्षा मिलेगी. कार्डधारकों के भुगतान अनुभव में काफी सुधार होगा.

पॉइंट ऑफ सेल

रिजर्व बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नए नियमों का मकसद क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाना है. पिछले कुछ दिनों से क्रेडिट-डेबिट कार्ड के साथ धोखाधड़ी की कई खबरें आईं, लेकिन नए नियम के लागू होने के बाद ग्राहक ऑनलाइन, पॉइंट ऑफ सेल या ऐप पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करेंगे। सभी विवरण एन्क्रिप्टेड कोड में सहेजे जाएंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT