ATM से पैसा निकालना कल से महंगा, जानें 1 अगस्त से क्या-क्या बदलेगा

एटीएम से पैसे निकालते समय ग्राहकों को थोड़ा सोच समझकर ही पैसा निकालना होगा. जानिए 1 अगस्त से कौन से नियम बदल रहे हैं. जानिए यहां.

  • 2706
  • 0

अगस्त माह से साप्ताहिक अवकाश या सरकारी अवकाश पर वेतन या पेंशन का भुगतान न करने का झंझट नहीं होगा. यानी 30, 31 तारीख को शनिवार-रविवार या कोई घोषित अवकाश होने पर भी वेतन पेंशन खाते में आएगा लेकिन एटीएम से पैसे निकालते समय ग्राहकों को थोड़ा सोच समझकर ही पैसा निकालना होगा. जानिए 1 अगस्त से कौन से नियम बदल रहे हैं, जिसका आप पर असर होगा.

आईसीआईसीआई बैंक ने भी बढ़ाया बैंकिंग शुल्क 

रिजर्व बैंक ने पिछले महीने घोषणा की थी कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस की सेवाएं सप्ताह के हर दिन उपलब्ध होंगी. NACH भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा संचालित एक भुगतान प्रणाली है. यह लाभांश, ब्याज, वेतन और पेंशन ट्रांसफर को संभालता है. यह गैस, बिजली, टेलीफोन, पानी जैसे बिलों का भुगतान भी एकत्र करता है. इसके साथ ही 1 अगस्त से एटीएम से निकासी महंगी हो जाएगी क्योंकि आरबीआई ने एटीएम के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक में वित्तीय लेनदेन पर इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया है. आरबीआई ने जून में यह फैसला लिया जो 1 अगस्त से लागू होगा. गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए शुल्क भी 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है. एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय बैंक खाताधारक द्वारा इंटरचेंज शुल्क लगाया जाता है.

पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेवाएं बहुत महंगी

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने अपनी डोरस्टेप डिलीवरी सेवाओं का उपयोग करने वालों के लिए शुल्क में भी वृद्धि की है. पोस्ट पेमेंट्स बैंक अब इन सेवाओं के लिए हर बार 20 रुपये (जीएसटी अतिरिक्त) लेगा. हालांकि जब पोस्ट पेमेंट बैंक का कोई कर्मचारी घर-घर जाकर सेवा के लिए घर आता है, तो ग्राहक कई बार लेनदेन कर सकता है, लेकिन शुल्क केवल एक बार होगा.

आईसीआईसीआई बैंक ने एटीएम लेनदेन शुल्क बढ़ाया

आईसीआईसीआई बैंक ने 1 अगस्त से घरेलू बचत खाताधारकों के लिए एटीएम लेनदेन शुल्क और चेक बुक शुल्क में वृद्धि की भी घोषणा की है. बैंक जमा और निकासी दोनों के लिए शुल्क में बदलाव किया गया है. अब एटीएम से सिर्फ 4 फ्री ट्रांजैक्शन हो सकेंगे. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक चार से अधिक नकद निकासी पर 150 रुपये का भारी शुल्क लगाया जाएगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT