इस स्मार्ट तरीके से बन सकते है करोड़पति, यहां जानिए क्या है जरिया

म्यूचुअल फंड कम समय में बंपर रिटर्न का अच्छा स्रोत हैं. ऐसे में आपको पारंपरिक निवेश यानी FD और RD के बजाय म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में सोचना चाहिए.

  • 456
  • 0

म्यूचुअल फंड कम समय में बंपर रिटर्न का अच्छा स्रोत हैं. ऐसे में आपको पारंपरिक निवेश यानी FD और RD के बजाय म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में सोचना चाहिए. आपके लिए निवेश करना बहुत आसान है क्योंकि आप इसमें FD की तरह निवेश भी कर सकते हैं और आप चाहें तो केवल 10 रुपये जैसी छोटी राशि का भी निवेश कर सकते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इसके साथ एक रिस्क फैक्टर भी जुड़ा हुआ है. हालांकि, पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड्स ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

जोरदार रिटर्न

महंगाई के दौर में आप FD और सेविंग अकाउंट जैसे बैंक ब्याज से अच्छी कमाई नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए. अगर आप भी रोजाना सिर्फ 10 रुपये की बचत करना शुरू कर दें तो कुछ सालों में आपको जोरदार रिटर्न मिल सकता है. इसमें आपको रोजाना 10 रुपये का निवेश करना होता है, जिससे आप एक करोड़ से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. SIP ने लोगों को 18% तक का रिटर्न दिया है.

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड पिछले कुछ सालों से अच्छा रिटर्न दे रहे हैं. बाजार में ऐसे कई फंड हैं जिन्होंने 12% से 25% तक का रिटर्न दिया है. इस हिसाब से अगर आप हर महीने 600 रुपये का सिप म्यूचुअल फंड में लेते हैं तो 35 से 40 साल में आप 10 करोड़ का फंड बना सकते हैं. म्यूचुअल फंड में निवेश करके आप अपना भविष्य बचा सकते हैं. आपको बता दें कि शेयर बाजार में तेजी हो या मंदी, म्यूचुअल फंड पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ता. आप सिप के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश जारी रख सकते हैं.

एसआईपी में निवेश

एसआईपी में निवेश करने के कई फायदे हैं क्योंकि जितनी राशि आप एसआईपी में निवेश करते हैं. उस रकम को अलग-अलग सेक्टर की बड़ी कंपनियों में निवेश किया जाता है। इसमें निवेश करने का एक ही फायदा है कि आप इससे ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। हालांकि, निवेश करने से पहले आपको सेबी और एएमएफआई द्वारा जारी नियमों को ध्यान से पढ़ना चाहिए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT