बहन संग हुए इस चमत्कार के बाद ए आर रहमान की बदली थी किस्मत, संघर्ष में बिता था बचपन

आज ए आर रहमान अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं।न ऐसे में ए आर रहमान के जन्मदिन के अवसर पर हम आपके लिए लेकर आए है उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें जिसके बारे में आपने शायद ही पड़ा होगा।

  • 2108
  • 0

बॉलीवुड ऑस्कर और ग्रैमी अवार्ड्स जीतने वाले संगीतकार ए आर रहमान की धुनों ने पूरी दुनिया में एक अलग स्थान हासिल किया है इतना ही नहीं उन्होंने भारतीय सिनेमा के संगीत को भी नए आयामों पर ले गए हैं। वही आज ए आर रहमान अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। आपको बता दें कि चेन्नई में साल 1966  में ए आर रहमान का जन्म हुआ था। वही  हिंदू परिवार में जन्में ए आर रहमान का असली नाम दिलीप कुमार है लेकिन 23 साल की आयु में अपने गुरु कादरी इस्लाम से प्रेरित होकर उन्होंने इस्लाम धर्म को अपना लिया था। ऐसे में ए आर रहमान  के जन्मदिन के अवसर पर हम आपके लिए लेकर आए है उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें जिसके बारे में आपने शायद ही पड़ा होगा । 

  ए आर रहमान से जुड़ी कुछ खास बातें

1. ए आर रहमान के पिता  आर के शेखर भी म्यूजिशियन थे लेकिन  नौ साल की उम्र मेें ए आर रहमान ने अपने पिता को खो दिया था।  जिसके बाद ए आर रहमान की देख रेख उनकी मां करीमा यानि कस्तूरी ने की। यहीं नहीं 11 साल की उम्र  में रहमान ने काम करना शुरु कर दिया था। 

2. 1984 में जब ए आर रहमान ने कादरी तारीफ से मुलाकात की थी उस समय उनकी बहन बहुत बीमार थी लेकिन कादरी से मुलाकात करने के बाद आर रहमान की बहन बिल्कुल ठीक हो गई  जिसके बाद उन्होंने अपना धर्म बदल लिया और वह दिलीप कुमार से अल्लाह रखा रहमान बन गए। 

3. ए आर रहमान सबसे पहले साल 1980 में दूरदर्शन पर आने वाले एक नाटक ‘वंडर बैलून’ में नजर आए। जहां वो एक ऐसे लड़के के रूप में मशहूर हुए जो एक साथ चार की-बोर्ड बजा सकता था। उस समय ए आर रहमान की उम्र मात्र 13 साल थी। 

4.  वही ए आर रहमान को 1992  में रोजा फिल्म से अपने करियर का बड़ा ब्रेक मिला था। उसके बाद से वो रंगीला, ताल, दिल से, जोधा अकबर, रंग दे बंसती और राॅकस्टार जैसी तमाम फिल्मों के लिए शानदार संगीत दे चुके है। 

5. ए आर रहमान को एंड्रयू लॉयड बेबेर ने ब्रॉडवे म्यूज़िकल 'बॉम्बे ड्रीम्स' के लिए संगीत तैयार करने का प्रस्ताव देकर उन्हें अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय ब्रेक दिया जिससे उन्हें काफी प्रसिद्धि मिली।

6.  एशियाई फिल्मों में ए आर रहमान के कई साउंडट्रैक का भी इस्तेमाल किया गया है। रहमान के प्रसिद्ध गीत  छैया-छैया ’को नोकिया फिल्म इनसाइड मैन के साथ ही फिल्म बॉम्बे के म्यूजिक ट्रैक फिल्म डिवाइन इंटरवेंशन में शामिल किया गया था।

7.  ए आर रहमान ने 2009 में फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के लिए दो ऑस्कर जीतकर भारत का नाम रोशन किया है। यही नहीं उन्हें फिल्म के गीत 'जय हो' के लिए सर्वश्रेष्ठ ओरिजनल स्कोर और सर्वश्रेष्ठ ओरिजनल साॅन्ग  के लिए सम्मानित किया गया था। 

8. 2009 में ए आर रहमान को दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में भी शामिल किया जा चुका है।

9. ए आर रहमान को भारत सरकार की ओर से 'पद्म श्री' और पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया है। इसके साथ ही उन्हें 130 से अधिक अवार्ड्स देकर सम्मानित किया जा चुका हैं।

10. ए आर रहमान ने बॉलीवुड को सिर्फ अपनी आवाज और संगीत ही नहीं बल्कि दिल भी दिया है। ए आर रहमान का संगीत के न केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लाखों फैन्स हैं। यही नहीं ए आर रहमान को दुनिया के सबसे प्रसिद्ध ऑस्कर पुरस्कार के साथ अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT