Happy Birthday Naseeruddin Shah: दिग्गज अभिनेता की टॉप 5 अवार्ड विनिंग फिल्में

शाह आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं, यहां पांच फिल्में हैं जिन्होंने दर्शकों को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता दिखाया.

  • 575
  • 0

नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड इंडस्ट्री के अब तक के सबसे प्रशंसित अभिनेताओं में से एक हैं. वह कैमरे पर कला के साथ न्याय करते हैं, लेकिन उन्हें मंच पर देखकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध भी कर देते हैं. शाह ने एक निर्देशक की भूमिका भी निभाई है और कुछ बेहतरीन थिएटर नाटकों का संचालन किया है.

जबकि सिनेमा -प्रेमियों का केवल एक वर्ग ही मंच पर अभिनेता की विशेषज्ञता को देख सकता था, एक व्यापक दर्शक उसके द्वारा अभिनय की गई कई फिल्मों के कारण प्रशंसक बन गया और अपने काम के लिए प्रशंसा भी अर्जित की. शाह आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं, यहां पांच फिल्में हैं जिन्होंने दर्शकों को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता दिखाया.

स्पर्श - 1980

फिल्म में शबाना आज़मी के साथ नसीरुद्दीन शाह थे. साई परांजपे द्वारा निर्देशित फिल्म ने न केवल हिंदी फीचर श्रेणी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता, बल्कि शाह को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला.


आक्रोश - 1980

सामाजिक नाटक शाह को एक वकील की भूमिका में दिखाता है जो ओम पुरी द्वारा निभाए गए चरित्र लहन्या भीकू के लिए लड़ता है. यह फिल्म गोविंद निहलानी द्वारा निर्देशित थी और इसकी त्रुटिहीन साजिश के लिए सराहना की जाती है. शाह ने फिल्म में अपने प्रदर्शन के लिए 1981 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता.


मासूम - 1983

फिल्म में शबाना आज़मी और शाह ने एक पति और पत्नी की भूमिका निभाई थी जो दो बेटियों के साथ एक खुशहाल परिवार को बढ़ावा दे रहा था। यह फिल्म एरिच सहगल द्वारा लिखित मैन, वुमन एंड चाइल्ड नामक उपन्यास का रूपांतरण थी, और शेखर कपूर के लिए निर्देशन की पहली फिल्म थी। शाह ने फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।


सरफरोश - 1999

जॉन मैथ्यू मथन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह के साथ आमिर खान और सोनाली बेंद्रे ने मुख्य भूमिका निभाई थी. एक्शन ड्रामा ने शाह को एक नकारात्मक भूमिका में चित्रित किया, जिसके लिए अभिनेता को IIFA अवार्ड मिला.


इक़बाल - 2005

शाह ने इकबाल नाम के एक विकलांग लड़के को निर्देशित करने वाले एक सेवानिवृत्त क्रिकेट कोच की भूमिका निभाई, जो भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने का सपना देखता है. नागेश कुकुनूर द्वारा निर्देशित फिल्म को सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया और शाह ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT