इंसानों जितना बड़ा 'घोंघा' समुद्र में दिखा तैरता, 8 करोड़ साल पहले अटलांटिक में था घर

हाल में ऐसे ही समान आकार के कुछ अमोनाइट जीवाश्म भी मिले हैं, जो इस जीव के बारे में बड़े सवाल खड़े करते हैं

  • 1484
  • 0

क्या आपको पता है की समुद्री जीवन के बारे में अभी भी कई रहस्य छुपे हुए हैं, जिनको अभी तक सामने नहीं लाया गया हैं. लाखों साल पहले, के जीव डायनासोर जब पृथ्वी पर रहा करते थे, तब कई विशाल जीवों ने पानी पर शासन किया था. एक नए अध्ययन से पता चलता है कि मानव आकार के समुद्री जीव लगभग 80 मिलियन साल पहले अटलांटिक महासागर में तैरते थे. वही आपकी जानकारी के लिए बता दे की इनकी कुल लंबाई करीब 6 फीट के आस पास की हुआ करती थी.

ये भी पढ़े :sports: पहले टेस्ट में रहाणे बने कप्तान


अजीब बनावट वाले इन जीवों का शरीर विद्रूप और घोंघे जैसा होता था. इन प्राणियों को अम्मोनी भी कहा जाता था। ये वास्तव में गोलाकार सेफलोपोड होते थे जो लगभग 66 मिलियन साल पहले विलुप्त हो गए. इनके बारे में पहला प्रमाण 1895 में सामने आया था. जर्मनी में पाए जाने वाले अम्मोनियों के जीवाश्म का आकार 5.7 फीट था. यह जीवाश्म Parapuzosia seppenradensis प्रजाति का था. इस जीवाश्म को मिले एक सदी से भी ज़्यादा का समय हो गया है.


ये भी पढ़े:करवट ले रहा है मौसम, दिल्ली ने ओढ़ी मौसम की पहली घनी धुंध की चादर


जानकारी के लिए बता दे की हाल में ऐसे ही समान आकार के कुछ अमोनाइट जीवाश्म भी मिले हैं, जो इस जीव के बारे में बड़े सवाल खड़े करते हैं और सबसे बड़ा सवाल यह है कि इतने बड़े आकार के जीव का विकास कब और कैसे हुआ था. हाल ही में पीएलओएस वन नाम की पत्रिका में एक शोध प्रकाशित हुआ है, जिसमें 154 अम्मोनी जीवाश्मों की जांच के आधार पर इसके विकास का इतिहास बताया गया है. इसमें कुछ ऐतिहासिक और 100 से अधिक नए जीवाश्म शामिल हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT