तांडव ही नहीं बल्कि हिंदू धर्म का अपमान करने पर चर्चा में आई थी ये 5 वेब सीरीज

सैफ अली खान की वेब सीरीज तांडव इस वक्त चर्चा का विषय बनी हुई है। लेकिन हिंदू धर्म का अपमान केवल इसमें ही नहीं बल्कि कई वेब सीरीज में भी किया गया है। यहां देखिए उसकी पूरी लिस्ट।

  • 2480
  • 0

हमारे सामने मनोरंजन के कई साधन उपलब्ध है उन्हीं में से एक है डिजिटल प्लेटफॉर्म। आजकल तो इस पर कई सारी वेब सीरीज का भंडार हमें देखने को मिल रहा है। उन सभी वेब सीरीज में काफी सारी चीजें हमें नजर आती है जैसे कि एंटरटेनमेंट, ट्विस्ट और खूब सारा मसाला। लेकिन कई बार कुछ वेब सीरीज उसमें इस्तेमाल होने वाले डायलॉग की वजह से चर्चा में रहती है। दरअसल ऐसा ही कुछ हाल ही में स्ट्रीम हुई वेब सीरीज तांडव में भी देखने को मिला है। इस वक्त ये वेब सीरीज काफी ज्यादा विवादों में घिरती हुई नजर आ रही है। लेकिन अपनी कहानी नहीं बल्कि भगवान शिव और भगवान राम के अपमान को लेकर सोशल मीडिया पर कई लोग इस पर सीधे निशाना साध रहे हैं। इस वेब सीरीज को लेकर आज सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय में एक बैठक हुई। वहीं, सरकार इससे पहले ये साफ कर चुकी है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाने वाले कंटेट को लेकर सेल्फ रेगुलेशन कोड बनाया जाए। वहीं, सरकार ऐसा करने पर विचार करेगी।

पूरा विवाद वेब सीरीज के किस एपिसोड  के सीन और डायलॉग को लेकर हुआ है चलिए इसके बारे में हम आपको बताते हैं। दरअसल वेब सीरीज के पहले एपिसोड के अंदर एक सीन में एक्टर मोहम्मद जीशान अयूब भगवान शिव बने दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हुए वो कहते हैं कि आखिर आपको किससे आजादी चाहिए। इसके बाद एक मंच संचालक मंच पर आकर कहता है कि नारायण-नारायण. प्रभु कुछ कीजिए. रामजी के फॉलोअर्स लगातार सोशल मीडिया पर बढ़ते ही जा रहे हैं। इतना ही नहीं एक और विवादित डायलॉग सामने निकलकर आया है। उसके अंदर एक कॉलेज का युवा लड़की से ये कहता हुआ नजर आता है कि जब एक छोटी जाति का आदमी एक ऊंची जाति की औरत को डेट करता है न तो वह बदला ले रहा होता है, सिर्फ उस एक औरत से। 

वैसे तांडव पहली ऐसी कोई वेब सीरीज नहीं रही है जिसमें हिंदू देवी-देवाताओं को लेकर ऐसा कुछ अपमान जनक दिखाया हो बल्कि हाल ही में दो ऐसी वेब सीरीज भी निकलकर सामने आई जिसमें इस तरह की चीजें दिखाने पर काफी विवाद हुआ था। आइए जानते हैं उनके बारे में यहां। 


कृष्णा एंड हिज लीला

कृष्णा एंड हिज लीला में हिंदू देवी-देवताओं पर घृणित सामग्री को दिखाया गया। इस वेब सीरीज के अंदर एक कृष्णा नाम के कई लड़कियों संग शारीरिक संबंध होते हैं। उनमें से एक लड़की का नाम होता है राधा। इसी को लेकर लोगों के बीच काफी विवाद देखने को मिला था।


ए सूटेबल बॉय

इस वेब सीरीज के अंदर एक ऐसे सीन को दिखाया गया जिससे सभी लोग काफी ज्यादा गुस्से में आ गए। एक सीन में ये दिखाया गया था कि एक लड़का और लड़की मंदिर के बाहर अश्लील हरकतें कर रहे हैं। वहीं, बैकग्राउंड में भगवान की पूजा चल रही है और भजन किए जा रहे हैं। इस पूरे सीन से हिंदू समुदाय के लोगों की भावनाएं दुखी हुई है।


सेक्रेड गेम्स 2 

15 अगस्त को नेटफिलिक्स पर वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स 2 विवादों में घिरती हुई नजर आई थी। इसमें एक सीन के अंदर दिखाया गया है कि कैसे सिख पुलिस अधिकार जिसका किरदार सैफ अली खान निभा रहे हैं वो अपने हाथ से कड़ा निकाल देते हैं। इसी चीज को लकेर दिल्ली अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने वेब सीरीज के डायरेक्टर अनुराग कश्यप के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।


ट्रिपल एक्स 

ट्रिपल एक्स वेब सीरीज को लेकर एकता कपूर पर  अश्लीलता फैलाने, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के अलावा राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह के अपमान के आरोप में मामल दर्ज किया गया है। एकता कपूर के अलावा तीन लोगों के खिलाफ भी इंदौर में एफआईआर दर्ज की गई थी।


आश्रम चैप्टर 2 

वेब सीरीज आश्रम चैप्टर 2 द डार्क साइड 11 नवंबर के दिन रिलीज हुई थी। इसमें कलाकारों की तो शानदार एक्टिंग देखने को मिली है। लेकिन हिंदू संत को विवादित तरीके से लोगों के सामने पेश करने को लेकर इसकी काफी आलोचना हुई थी और इसी मामले में प्रकाश झा और एक्टर बॉबी देओल को नोटिस भेजा गया था।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT