विदेशी टीवी सीरियल और फिल्मों की नकल हैं ये भारतीय शो, जस्सी जैसी कोई नहीं का नाम भी शामिल!

टीवी में भी ऐसे शो हैं जिन्होंने विदेशी टेलीविजन शो का रीमेक बनाकर टेलीवज़न की दुनिया में नाम कमाया है।

  • 2775
  • 0

अक्सर बॉलीवुड के फिल्म निर्माता हॉलीवुड की हिट फिल्मों का रीमेक बनाने की कोशिश करते हैं। यह सिर्फ फिल्मों के मामले में ही नहीं बल्कि टीवी शो में भी है। वही बॉलीवुड के ज्यादातर तकनीशियन टीवी शो बनाने के लिए विदेशी शो से प्रेरणा लेते हैं। इसके साथ  ही कुछ ऐसे  शो है जिन्हें विदेशी टेलीविजन शो से कॉपी किया गया है। आइए आपको बताते है कि ऐसे कौन से शो हैं जिन्होंने विदेशी टेलीविजन शो का रीमेक बनाकर टेलीवज़न की दुनिया में नाम  कमाया है। एक नजर जरा डालिए यहां।

1.   F.R.I.E.N.D.S से  हैलो फ्रेंड्स 

हैलो फ्रेंड्स  सुपर हिट टीवी सीरीज F.R.I.E.N.D.S का रीमेक है। हैलो फ्रेंड्स शो भारतीय दर्शकों का ध्यान अपनी ओर ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाया जिसकी वजह से कुछ समय बाद शो बंद कर दिया गया।

2. एवरीबॉडी लव्स रेमंड से सुमित संभाल लेगा 

सुमित संभल लेगा शो को लोकप्रिय अमेरिकी शो 'एवरीबडी लव्स रेमंड' से प्रेरणा लेने के बाद बनाया गया था।  शो का रीमेक बनाने बाद भारत में उसे सफलता भी मिली और कुछ साल पहले इस शो की स्ट्रीमिंग बंद कर दी। लेकिन दर्शकों ने शो के निर्माताओं से इसका सीज़न 2 शुरू करने का अनुरोध किया है।

3. अग्ली बेट्टी से जस्सी जायसी कोई नहीं

भले ही मोना सिंह का किरदार शो जस्सी जायसी कोई नहीं, अमेरिकी सीरियल अग्ली बेट्टी से प्रेरित था। लेकिन देखा जाए तो टेक्निकली तौर पर ये दोनों शो वास्तव में कोलम्बियाई टेलेनोवेला यो सोय बेट्टी ला फी से "प्रेरित" थे।

4. सेक्स एंड द सिटी से फोर मोर शॉट्स प्लीज! 

सेक्स और द सिटी चार बीएफएफ के बारे में है जो अपनी असल जिंदगी का पता लगती हुई नजर आती है। साथ ही जबरदस्त फ्रेंडशिप गोल भी देती है। इसके अलावा समाज द्वारा उठाए गए कई सवाल का जवाब देती है? यहीं चीज कहीं न कहीं फोर मोर शॉट्स प्लीज नाम के शो में भी दिखाया गया है।

5. दा कुमार्स एट नंबर-42 से कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल  

दा कुमार्स एट नंबर-42 एक ब्रिटिश कॉमेडी शो है जिसमें एमी और पीबॉडी सहित कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते गए हैं। वही कपिल शो के अधिकतर किरदार इस ब्रिटिश कॉमेडी शो से लिए गए है। 

6.  स्मॉल वंडर से करिश्मा का करिश्मा

करिश्मा का करिश्मा एक भारतीय टेलीविजन सीरीज है जो 1980 के दशक के अमेरिकी टीवी सीरीज स्मॉल वंडर का रीमेक है। यह अमेरिकी शो साइंस फिक्शन पर आधारित था।

7.  आई ड्रीम ऑफ जैंनी से जीनी और जूजू 

गोपी बहू को एक लैपटॉप धोते हुए देखना काफी दिलचस्प था न कि जीनी और जूजू शो में काम करते हुए देखना। इस शो को लोगों ने कुछ खास पसंद नहीं किया था।  लेकिन इसके अलावा यदि आपने इसका ओरिजन शो देखा है तो आपको पता होगा कि बारबरा ईडन की तरह कोई भी जिनी का रोल नहीं निभा सकता है।

8. द ऑफिस से द ऑफिस 

एक ब्रिटिश शो जिसे एक सुंदर अमेरिकी नाटक के रूप में खूबसूरती से दर्शाया गया था। उसे भारत में भी द ऑफिस के नाम से ही लोगों के बीच लाया गया जोकि जबरदस्त तरीके से हिट हुआ था।

9. फ्रॉम सूट लाइफ ऑफ़ ज़ैक एंड कोडी से सूट लाइफ ऑफ़ करण एंड कबीर 

जितना जबरदस्त शो फ्रॉम सूट लाइफ ऑफ़ ज़ैक एंड कोडी रहा था उसके मुकाबले हिंदी में बनाया गया सूट लाइफ ऑफ़ करण एंड कबीर बिल्कुल भी लोगों के बीच हिट नहीं हुआ था। किरदारों को सेम दिखाने की कोशिश की गई लेकिन कहीं न कहीं कोडी से सूट लाइफ ऑफ़ करण एंड कबीर के निर्देशक इसमे असफल रहे।

10. सेंस एंड सेंसिबिलिटी से कुमकुम भाग्य 

कुमकुम भाग्य एक इंडियन सोप ओपेरा जो जेन ऑस्टिन के नोवल और मिनी-सीरीज से प्रेरित है। शो की कहानी दो बहनों के जीवन के चारों ओर घूमती है। वही सेंस एंड सेंसिबिलिटी शो अन्य सभी सास-बहू सोप से अलग है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT