फकीरों की तरह जिंदगी गुजारने पर मजबूर हो गए थे मीना कुमारी समेत ये सितारे, ऐसे हुई दर्दनाक मौत

फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे अभिनेता है जिन्होंने नाम तो कमाया पर ज्यादा समय तक फिल्मी दुनिया में ज्यादा मुकाम हासिल नहीं कर पाए हैं...

  • 2859
  • 0

फिल्म इंडस्ट्री एक जादुई जगह है जो लोगों को उनके द्वारा किए जाने वाले काम के आधार पर सुपरस्टार में बदल देती है। उन्हें ग्लैमर और उनके काम के लिए बहुत पैसा भी मिलता है। जिससे उनकी लाइफ बिल्कुल बदल जाती है लेकिन कहते है न वक्त बदलते देर नहीं लगती है। वही फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे अभिनेता है जिन्होंने नाम तो कमाया पर ज्यादा समय तक फिल्मी दुनिया में ज्यादा मुकाम हासिल नहीं कर पाए हैं और अपने करियर में असफल रहे हैं जिससे उनके करियर के साथ-साथ उनकी निजी लाइफ पर भी काफी असर पड़ा। आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ सुपरस्टार्स  की ओर जो फिल्मों के चमकते सितारे तो बने पर कुछ समय बाद  फिल्म इंडस्ट्री से गायब  भी हो गए।

ए.के. हंगल


एके हंगल’ उन अभिनेताओं में से एक थे जो अपने अभिनय के कारण मशहूर हुए। फिल्मों के साथ-साथ ए.के हंगल को नाटक में भी अभिनय करने में सफलता प्राप्त हुई वही ‘शोले’ और ‘शौकीन’ जैसी फिल्मों में किए गए एके हंगल के अभिनय को हमेशा याद किया जाएगा। इसके साथ_ साथ ए.के हंगल को संगीत से बहुत गहरा प्यार था जिस कारण सन् 1993 में मुंबई में होने वाले पाकिस्तानी डिप्लोमैटिक फंक्शन में एके हंगल के हिस्सा लेने की वजह से शिव सेना प्रमुख बाला साहेब ठाकरे ने ए.के हंगल के वर्तमान और भविष्य दोनों ही फिल्मों पर रोक लगा दी थी। जिसका असर उनकी फिल्मों पर भी पड़ा और करीब दो साल तक एके हंगल बेरोज़गार रहे थे। साल में उनका निधन हो गया।

2. मीना कुमारी


1939 और 1972 के बीच मीना कुमारी को उनके द्वारा निभाए गए किरदारों के कारण द ट्रेजेडी क्वीन के रूप में जाना जाता था और उन्हें बॉलीवुड में अपने समय की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक माना जाता था। लेकिन उनके रिअल जीवन में एक दु:खद घटना घटित  हो जाने की वजह से वह डिप्रेशन , शराब और बढ़ते कर्ज से पीड़ित हो गई थी। जिसकी वजह से उनके जीवन का अंत हो गया था।

3. नलिनी जयवंत


40 और 50 के दशक की नलिनी जयवंत एक बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री थीं। इसके साथ उन्हें 1941 की सर्वश्रेष्ठ फिल्म बाहेन के लिए याद किया जाता है जिन्होंने कई हिंदी फिल्मों में काम भी किया।यही नहीं  उन्होंने 1950 के दशक की कई फिल्मों में मुख्य भूमिकाएं निभाईं । इसके साथ-साथ फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता। लेकिन वह 60 के दशक के अंत में रिटायर्ड हो गई। जिसके बाद तनहा और आर्थिक परेशानियों की वजह से साल 2010 में नलिनी जयवंत का निधन हो गया। 

4. अचला सचदेव


अचला सचदेव ने 40 के दशक से लेकर 90 के दशक तक 120 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने यशराज की कई फिल्मों में भी अभिनय किया जिनमें मेरा नाम जोकर और डीडीएलजे जैसी फिल्में शामिल हैं। 2012 में जब उनका निधन हो गया । आपको बता दें कि वे वह वर्षों से नेत्रहीन, लकवाग्रस्त और निर्धन थी। 

5. कुक्कू मोरे


कुक्कू मोरे 40 और 50 के दशक की एक्टिव अभिनेत्रियों में से एक थी। उन्हें अपने समय की नृत्य रानी के रूप में भी जाना जाता था। वह स्पष्ट रूप से एक सिंगल डांस के 6000 रुपये का शुल्क लेती है, जो उन दिनों में यह एक बड़ी राशि हुआ करती थी। लेकिन वह 60 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री से गायब हो गईं और 52 साल की उम्र में कैंसर से उनका निधन हो गया।

6. सुलोचना


सुलोचना का असली नाम रूबी मायर्स था, और वह भारतीय सिनेमा की सबसे अधिक भुगतान वाली मूक फिल्म स्टार थी। वह भारत में बगदादी यहूदियों के समुदाय से थी। वही एक समय पर वह स्पष्ट रूप से बॉम्बे के राज्यपाल से अधिक कमा रही थी। लेकिन टॉकीज के आगमन के साथ उनका काम पूरी तरह समाप्त हो गया था वही साल 1983 में उनकी मृत्यु हो गई। आपको बता दे कि वह गरीबी के कारण किराया देने में भी असमर्थ थी।

7. भारत भूषण


भारत भूषण अपने समय के प्रसिद्ध व्यक्ति थे उन्होंने फिल्म चित्रलेखा में डेब्यू किया और बैजू बावरा जैसे संस्कारी क्लासिक्स में अभिनय किया। इसके साथ-साथ उन्होंने मधुबाला और नूतन की पसंद के विपरीत भी अभिनय किया। एक समय ऐसा था कि वे सबसे ज्यादा फिल्मों में पैसे लेने वाले एक्टर थे लेकिन अपने भाई के साथ प्रोडक्शन में जाने के बाद उन्हें बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ और वह कभी भी उबर से उबर नहीं पाए और 1992 में उनका निधन हो गया

8. भगवान दादा

भगवान अभय पालव जिन्हें लोकप्रिय रूप से भगवान दादा के नाम से जाना जाने लगा। वह अपनी फिल्म अलबेला और गीत 'शोला जो भड़के' के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं। उनके सिग्नेचर डांस स्टेप्स और कॉमेडिक स्टाइल को अमिताभ और मिथुन की पसंद से कॉपी किया गया। एक समय में भगवान दादा के पास जुहू में 25 कमरों का एक घर था और 7 कारें थीं लेकिन फिल्में फ्लॉप होने के बाद वह दिवालिया हो गए और मुंबई में एक चॉल में रहने लगे। और उनका निधन हो गया।

9. विम्मी


बी आर चोपड़ा की फिल्म हमराज़ से विम्मी को नेशनल नाम और सफलता प्राप्त हुई। उन्होंने सुनील दत्त के साथ कई अन्य फिल्मों में भी अभिनय किया। हालांकि इनमें से अधिकांश फिल्में फ्लॉप होने से समाप्त हो गईं जिससे इंडस्ट्री ने उन्हें काम देना बंद कर दिया और वह डिप्रेशन और शराब पीने की लत की शिकार हो गई। 34 वर्ष की आयु में लीवर की बीमारी के कारण से उनका निधन हो गया।


by- asna zaidi

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT