शरीर में हार्ट अटैक आने से पहले दिख जाते हैं ये तमाम लक्षण, बिल्कुल भी ना करें इग्नोर

मरीज को शुरुआत में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियां होने लगती है। अब बाद में यह चीज हार्ट अटैक का खतरा पैदा कर देती है।

  • 197
  • 0


दिल हमारे शरीर का एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।  दिल का सुरक्षित और स्वस्थ रहना काफी ज्यादा जरूरी है यदि दिल में थोड़ी सी भी गड़बड़ी होती है तो इसका असर आपके शरीर पर पड़ता हुआ दिखाई देता है। मरीज को शुरुआत में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियां होने लगती है। अब बाद में यह चीज हार्ट अटैक का खतरा पैदा कर देती है।  यदि आप दिल की बीमारी से पीड़ित है तो आपके लिए हार्ट अटैक के लक्ष्णों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। 


किसी को भी हार्ट अटैक उस वक्त आता है जब दिल में खून का प्रवाहकम हो जाता है। कई बार कोरोनरी धमनियां में कोलेस्ट्रॉल और फैट जमा होने के चलते भी हार्ट अटैक आ सकता है। दिल को ब्लड की सप्लाई करने वाली वाहिकाओं को कोरोनरी धमनियां कहते हैं। यदि आपको हार्ट अटैक के किसी भी तरह के लक्षण दिखाई देते है तो उसको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। तुंरत ही आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।


कहा जाता है कि हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कई सारे बदलाव आने लगते हैं। इन चीजों को आपको नजर अंदाज नहीं कर चाहिए। तुंरत ही डॉक्टर से आपको बात करनी चाहिए। हार्ट अटैक आने से पहले सीने में दर्द होता है, जबड जबड़े या दांत में दर्द, सांस लेने में समस्या, पसीना आने, गैस बनने, चक्कर आने, सिर घूमने, बेचैनी महसूस होने और जी मचलाने जैसे शिकायत होने लगती है।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हार्ट अटैक किसी को भी किसी भी उम्र में आ सकता है। लेकिन 45 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों और 55 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने की संभावना ज्यादा रहती है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT