चाय पत्ती खरीदते समय रहे सावधान, धीरे-धीरे हो रहे हैं बीमार

चाय भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. भारत में चाय की चुस्की के बिना दिन की शुरुआत नहीं होती. वैज्ञानिकों के अनुसार ज्यादा चाय पीने से पाचन, श्वसन और स्वास्थ्य संबंधी बीमारियाँ बढ़ती हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 188
  • 0

चाय भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. भारत में चाय की चुस्की के बिना दिन की शुरुआत नहीं होती. वैज्ञानिकों के अनुसार ज्यादा चाय पीने से पाचन, श्वसन और स्वास्थ्य संबंधी बीमारियाँ बढ़ती हैं. अब सवाल यह उठता है कि आप कैसे जान सकते हैं कि जो चाय आप पी रहे हैं वह असली है या नकली? भारत दुनिया में चाय का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, जिसकी प्रति व्यक्ति खपत दुनिया भर की कुल खपत का 19 प्रतिशत है.

भारत में घरेलू आबादी देश में उत्पादित कुल चाय का लगभग 76 प्रतिशत उपभोग करती है. इतनी बड़ी चाय पीने वाली आबादी के साथ, चाय में मिलावट की खबरें आश्चर्यजनक नहीं हैं. निर्माताओं द्वारा काजू के बाहरी छिलके को जलने तक भूनकर नकली चाय पाउडर बनाने की कई शिकायतें मिली हैं. फिर इसे गुणवत्तापूर्ण चाय पाउडर के साथ मिलाया जाता है. अक्सर निर्माता चाय में प्रतिबंधित रंग भी मिलाते हैं.

इस साल अगस्त में, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने कोयंबटूर से 1.5 टन मिलावटी चाय की धूल जब्त की थी. एफएसएसएआई के नामित अधिकारी के. तमिलसेल्वन ने कहा, हमने जो 500 ग्राम टी डस्ट पैकेट जब्त किए उनमें से कुछ में 50 ग्राम टी डस्ट पाउच में उच्च मात्रा में कलरेंट मिलाया गया था. गाढ़ा रंग पाने के लिए इस पाउच को असली चाय के मैदान के साथ मिलाना पड़ता था. कई अन्य पैकेटों में रंगों के साथ मिश्रित चाय की धूल और उपयोग के लिए तैयार सामग्री थी.

फिल्टर पेपर ब्लॉटिंग पेपर पर थोड़ी सी चाय फैलाएं, उन पर थोड़ा सा पानी छिड़कें. एक बार हो जाने के बाद, कागज और फिल्टर पेपर को चाय की दुकान के नीचे बहते नल के पानी के नीचे हटा दिया गया. उन दागों का निरीक्षण करें जिनका रंग प्रकाश के विपरीत फीका पड़ गया है। यदि चाय का अवशेष शुद्ध है तो फिल्टर पेपर पर दाग नहीं है और यदि आपकी चाय में टार उत्पाद है तो आप देखेंगे कि फिल्टर पेपर का रंग तुरंत बदल रहा है.

चाय की शुद्धता जांचने का सबसे आसान तरीका एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच चाय की पत्ती मिलाना है. सुनिश्चित करें कि पानी या तो ठंडा है या कमरे के तापमान पर है लेकिन गर्म नहीं है. अगर चाय शुद्ध होगी तो पानी के रंग में कोई बदलाव नहीं आएगा। अगर चाय की पत्ती में कोई भी रंग मिलाया जाए तो रंग तुरंत लाल हो जाएगा, इसलिए सावधान रहें.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT