अयोध्या में जगमगाएंगे 17 लाख दीपक, बनेगा फिर एक नया वर्ल्ड रिकार्ड

भगवान राम की नगरी अयोध्या में इस बार करीब 17 लाख दीये(मिट्टी के दीपक) और गाय के गोबर से बने 1.25 लाख से ज्यादा दीपक जगमगाएंगे. अयोध्या इस बार फिर एक नया रिकार्ड बनने जा रहा है.

  • 486
  • 0

भगवान राम की नगरी अयोध्या को एक बार फिर दीपावली पर जगमगाने की तैयारी जोरों पर है. यूपी सरकार दीवाली को खास बनाने के लिए तैयारियों में जुटी है. बुधवार को मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी ने खुद अयोध्या का दौरा किया और दीपावली की पूर्व संध्या पर 23 अक्टूबर को होने वाले दीपोत्सव की तैयारियों की समीक्षा की. सीएम योगी ने यहां पर तीन घंटे का समय बिताया. इस दौरान सीएम ने मंदिर में माथा टेका और इंजीनियरों से बात भी की. इसके साथ ही मंदिर का जायजा भी किया और इंजीनियरों को जरूरी निर्देश भी दिए. 

सीएम योगी ने अधिकारियों के छठे दीपोत्सव की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही संतों से भी कार्यक्रम में सहयोग करने की अपील की. मुख्यमंत्री ने राम कथा पार्क के ओपन-एयर ऑडिटोरियम का दौरा किया और अफसरों से दीपोत्सव कार्यक्रम में संतों और अन्य गणमान्य लोगों के बैठने की जरूरी व्यवस्था करने के लिए कहा. 

17 लाख दीपक रोशन करेंगे अयोध्या

जानकारी  के मुताबिक, भव्य और दिव्य दीपोत्सव समारोह में इस बार करीब 17 लाख दीये(मिट्टी के दीपक) और गाय के गोबर से बने 1.25 लाख से ज्यादा दीपक जगमगाएंगे. इस बार फिर एक नया रिकार्ड बनने जा रहा है. पिछले साल अयोध्या में 12 लाख दीये जलाए गए थे. उस समय राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक अयोध्या को रोशन किए थे. राम जन्म भूमि परिसर में 51 हजार दीये जलाए गए थे. दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची थी. 32 टीमों ने मिलकर 12 लाख दीयों को जलाया था. इसमें 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल किया था. 

अयोध्या में पिछले साल दीवाली की तस्वीर 


पीएम आ सकते हैं अयोध्या

राम नगरी अयोध्या में वीवीआईपी मूवमेंट की भी तैयारी की जा रही है. इसके लिए तीन हैलीपेड बनाए गए है. बुधवार को सीएम ने साकेत कॉलेज परिसर में बन रहे तीनों हेलीपैड, राम की पैड़ी और सरयू आरती स्थल का भी निरीक्षण किया. बता दें कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दीपोत्सव में शामिल होने के संभावनाएं जताई जा रही है. हलांकि जिला प्रशासन ने पीएम के दौरे की पुष्टि नहीं की है. 

हनुमान चालीसा के नए एडिशन का होगा लोकार्पण 

बता दें कि यूपी के मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल में ये पहला दीपोत्सव है. इस अवसर पर सीएम अयोध्या में फेमस सिंगर सोनू निगम द्वारा गाए गए श्री हनुमान चालीसा के नए एडिशन का भी लोकार्पण करेंगे.  


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT