नारा में कार्यक्रम के दौरान जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के सीने में लगी गोली, अस्पताल ले जाया गया

67 वर्षीय शिंजो आबे रविवार को संसद के ऊपरी सदन के चुनाव से पहले नारा में प्रचार कर रहे थे और भाषण दे रहे थे तभी लोगों ने गोली चलने की आवाज सुनी.

  • 536
  • 0

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर बड़ा हमला हुआ है. बताया गया है कि आबे को भाषण के बीच गोली मारी गई, जिसके बाद वो वहीं गिर पड़े. NHK की रिपोर्ट के अनुसार जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर नारा शहर में ये हमला हुआ. ब्रॉडकास्टर ने प्रसारित फुटेज में दिखाया कि शिंजो आबे सड़क पर गिर पड़े, कई सुरक्षा गार्ड उनकी ओर दौड़ रहे थे. मिस्टर अबे अपनी छाती को पकड़े हुए थे, जब वह गिर गए, उनकी शर्ट खून से सनी हुई थी. एनएचके का कहना है कि शिंजो आबे को अस्पताल ले जाया गया.

यह भी पढ़ें : 10 जुलाई को रखा जाएगा देवशयनी एकादशी का व्रत, चार माह के लिए सो जाते हैं भगवान विष्णु

67 वर्षीय शिंजो आबे रविवार को संसद के ऊपरी सदन के चुनाव से पहले नारा में प्रचार कर रहे थे और भाषण दे रहे थे तभी लोगों ने गोली चलने की आवाज सुनी. एनएचके ने कहा कि पुलिस ने हत्या के प्रयास के संदेह में एक पुरुष संदिग्ध को घटनास्थल से गिरफ्तार किया है. यह हमला एक ऐसे देश में एक झटका था जो दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक है और जहां कहीं भी सबसे सख्त बंदूक नियंत्रण कानून हैं. यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि शिंजो आबे की चोटें कितनी गंभीर थीं या यदि वे अभी भी महत्वपूर्ण लक्षण प्रदर्शित कर रहे थे.


सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधान मंत्री

जापान के सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अगस्त 2020 में खराब स्वास्थ्य के कारण अपने इस्तीफे की घोषणा की, जिससे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के शीर्ष पर एक कार्यकाल समाप्त हो गया.  आबे ने कहा था, "मैंने फैसला किया है कि मैं प्रधान मंत्री के रूप में पद छोड़ दूंगा, इस विश्वास के साथ कि मैं प्रधान मंत्री नहीं रह सकता अगर मुझे विश्वास नहीं है कि मैं लोगों द्वारा मुझे सौंपे गए काम को पूरा कर सकता हूं. श्री आबे एक राजनीतिक नीले रक्त हैं जिन्हें अपने दादा, पूर्व प्रधान मंत्री नोबुसुके किशी के नक्शेकदम पर चलने के लिए तैयार किया गया था. उनकी राजनीतिक बयानबाजी अक्सर जापान को एक "सामान्य" और "खूबसूरत" राष्ट्र बनाने पर केंद्रित थी, जिसमें एक मजबूत सैन्य और अंतरराष्ट्रीय मामलों में बड़ी भूमिका थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT