दिल्ली: डेंगू मरीज का दुर्लभ मामला, डेंगू से ठीक हुए मरीज को हुआ ब्लैक फंगस

49 वर्षीय एक मरीज को डेंगू से ठीक होने के 15 दिन बाद म्यूकोर्मिकोसिस की शिकायत के साथ दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  • 1047
  • 0

49 वर्षीय एक मरीज को डेंगू से ठीक होने के 15 दिन बाद म्यूकोर्मिकोसिस की शिकायत के साथ दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. शनिवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि ग्रेटर नोएडा के निवासी तालिब मोहम्मद डेंगू से ठीक होने के बाद काले कवक से पीड़ित पाए गए. तालिब को इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

यह भी पढ़ें: Horoscope Today 14 November 2021: सेहत और धन के मामले में इन राशि वालों को देना होगा ध्यान, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट ईएनटी डॉ सुरेश सिंह नरुका तालिब का इलाज कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'डेंगू से ठीक होने के बाद तालिब अचानक दृष्टि की कमी की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचे. यह काले कवक (म्यूकोर्मिकोसिस) का एक दुर्लभ मामला है. डेंगू के मरीज में काले फंगस की शिकायत चौंकाने वाली होती है क्योंकि यह स्थिति आमतौर पर देखने को मिलती है. लेकिन यह उन लोगों में देखा जाता है जिन्हें मधुमेह, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता और कई अन्य संक्रमण हैं. यह घातक संक्रमण म्यूकोर नामक कवक के एक समूह के कारण होता है. यह फंगस नाक, साइनस, आंखों और मस्तिष्क के स्वस्थ ऊतकों को इतनी तेजी से नुकसान पहुंचाता है. यदि समय पर इसका पता नहीं लगाया गया तो रोगी को घातक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.


डॉ अतुल आहूजा, सीनियर कंसल्टेंट ईएनटी और हेड एंड नेक सर्जरी, इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल ने कहा, “एक मरीज में राइनो-ऑर्बिटल (नाक और आंख को शामिल करते हुए) म्यूकोर्मिकोसिस का निदान और प्रबंधन करना बहुत महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​​​कि सबसे अच्छे उपचार के बाद भी म्यूकोर्मिकोसिस वाले मरीज अपनी दृष्टि स्थायी रूप से खो सकते हैं. एक आक्रामक संक्रमण के आगे प्रसार को रोकने के लिए आंख को हटाना आवश्यक हो जाता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT