डेल्टा और ओमिक्रोन के मिश्रित वेरियेंट डेल्टाक्रोन की खोज

मध्य पूर्व में साइप्रस नामक देश में कोविड का एक नया वैरियेंट 'डेल्टाक्रोन' पाया गया है. इसे ओमिक्रोन और डेल्टा का मिला जुला रूप कहा जा रहा है

  • 964
  • 0

मध्य पूर्व में साइप्रस नामक देश में कोविड का एक नया वैरियेंट 'डेल्टाक्रोन' पाया गया है. इसे ओमिक्रोन और डेल्टा का मिला जुला रूप कहा जा रहा है. इसकी आनुवंशिक पृष्ठभूमि डेल्टा वेरियेंट के समान है जबकि इसमें ओमिक्रोन के कुछ उत्परिवर्तन पाए गये हैं. हालांकि एक्सपर्टस का मानना है कि फिलहाल इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है. साइप्रस में मिले 25 सैम्पलस में ओमिक्रोन के 10 उत्परिवर्तन पाए गए. आगे कहा कि इनमें से 11 सैम्पल ऐसे लोगों के थे जिन्हें वायरस के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जबकि 14 नमूने सामान्य लोगों के लिए गए थे.


साइप्रस यूनिवर्सिटी में वायरोलॉजी लैब के प्रमुख डॉ. लियोनडिओस कोस्त्रियाकिस ने कहा कि उत्परिवर्तन ने अस्पताल में भर्ती मरीजों के बीच अधिक प्रभाव दिखाया है और नए रूपों और अस्पताल में भर्ती के बीच संबंध को इंगित करता है. उन्होंने इन बातों पर भी प्रभाव डाला कि इस नए संस्करण की आनुवंशिक पृष्ठभूमि डेल्टा के समान है. इसके साथ ही इसमें ओमाइक्रोन के कुछ म्यूटेशन पाए गए हैं. नया संस्करण फिलहाल चिंता का विषय नहीं है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT