7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का होगा डबल फायदा, जानिए केंद्र ने महंगाई भत्ते के बाद किस भत्ते में की बढ़ोतरी

लंबे इंतजार के बाद अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जुलाई से मूल वेतन का 28 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा. केंद्र ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

  • 3685
  • 0

लंबे इंतजार के बाद अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जुलाई से मूल वेतन का 28 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा. केंद्र ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी की गई है, यानी केंद्र सरकार के कर्मचारियों का अगस्त वेतन अब डबल बोनस के साथ आएगा.

डीए के साथ बढ़ा एचआरए

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ ही सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा किया है. नियम के मुताबिक महंगाई भत्ता 25 फीसदी से ज्यादा होने के कारण एचआरए बढ़ा दिया गया है. इसलिए केंद्र ने हाउस रेंट अलाउंस को बढ़ाकर 27% कर दिया है.

संशोधन के बाद अलग-अलग कैटेगरी के लिए हाउस रेंट अलाउंस में 1-3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. 'एक्स' श्रेणी के शहरों के लिए एचआरए मूल वेतन का 27 फीसदी होगा। इसी तरह 'वाई' श्रेणी के शहरों के लिए यह 18 फीसदी और 'जेड' श्रेणी के शहरों के लिए मूल वेतन का 9 फीसदी होगा। फिलहाल तीनों वर्गों के लिए यह 24 फीसदी, 16 फीसदी और 8 फीसदी है.

व्यय विभाग के अनुसार जब महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा तो अधिकतम मकान किराया भत्ता 30 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT