नासा का जेम्स वेब टेलीस्कोप समस्या के लिए रवाना हुआ गहरे अंतरिक्ष

लगभग ढाई दशक की कड़ी मेहनत के बाद, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी और उसके सहयोगियों ने शनिवार को अपनी अगली पीढ़ी की अंतरिक्ष वेधशाला, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप लॉन्च की.

  • 1884
  • 0

लगभग ढाई दशक की कड़ी मेहनत के बाद, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी और उसके सहयोगियों ने शनिवार को अपनी अगली पीढ़ी की अंतरिक्ष वेधशाला, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप लॉन्च की, जो हमारे सौर मंडल में रहस्यों को सुलझाने में मदद करेगी, आसपास की दुनिया से परे देखें. अन्य तारे, और हमारे ब्रह्मांड की उत्पत्ति और उसमें हमारे स्थान की जांच करते हैं. अगली पीढ़ी, 10 बिलियन डॉलर के टेलीस्कोप को यूरोप के एरियन 5 रॉकेट के ऊपर फ्रेंच गुयाना, दक्षिण अमेरिका में यूरोप के प्राथमिक प्रक्षेपण स्थल से अंतरिक्ष में (5:50 बजे भारत समय) सफलतापूर्वक उठा लिया गया था. 

यह भी पढ़ें :    प्रो कबड्डी 2021, पटना पाइरेट्स बनाम यूपी योद्धा: आज का पीकेएल मैच और टेलीकास्ट विवरण कौन जीतेगा

"हमारे पास @NASAWebb स्पेस टेलीस्कोप का लिफ्टऑफ है!" अंतरिक्ष एजेंसी ने ट्विटर पर लिखा. "सुबह 7:20 बजे ET (12:20 UTC), विज्ञान के एक नए, रोमांचक दशक की शुरुआत आसमान पर चढ़ गई. #UnfoldTheUniverse के लिए वेब का मिशन अंतरिक्ष के बारे में हमारी समझ को बदल देगा जैसा कि हम जानते हैं." जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप अब तक का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष विज्ञान टेलीस्कोप है. यह ग्रहों से लेकर सितारों तक नेबुला से आकाशगंगाओं और उससे आगे तक सभी ब्रह्मांडों का निरीक्षण कर सकता है. इसमें 21.3 फीट (6.5 मीटर) प्राथमिक दर्पण के साथ एक बड़ा इन्फ्रारेड टेलीस्कोप है. 


वेब अपने सहयोगियों, ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के साथ नासा के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है. एक बार जब यह रॉकेट से मुक्त हो जाता है, तो वेब अगले 30 दिनों में पृथ्वी से लगभग 1 मिलियन मील की दूरी पर अपने अंतिम गंतव्य की यात्रा करेगा और ब्रह्मांड की जांच शुरू करेगा. नासा के अनुसार, "यह नासा विज्ञान के लिए एक अपोलो क्षण है.

यह भी पढ़ें :    कृषि मंत्री तोमर बोले- एक कदम पीछे हटे हैं, फिर आगे बढ़ेंगे; 70 साल में यह सबसे बड़ा रिफॉर्म

वेब ब्रह्मांड की हमारी समझ को मौलिक रूप से बदल देगा, जिससे वैज्ञानिकों को दूर के ब्रह्मांड के रहस्यों के साथ-साथ घर के करीब एक्सोप्लैनेट को उजागर करने में मदद मिलेगी." वेब को हबल स्पेस टेलीस्कॉप और स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कॉप जैसे अन्य अंतरिक्ष यान की अभूतपूर्व खोजों पर निर्माण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.


जबकि हबल ब्रह्मांड को दृश्यमान और पराबैंगनी प्रकाश में देखता है, वेब इंफ्रारेड पर ध्यान केंद्रित करता है, एक तरंग दैर्ध्य जो गैस और धूल के माध्यम से दूर की वस्तुओं को देखने के लिए महत्वपूर्ण है. नासा ने कहा- "वेब पहले से कहीं अधिक स्पष्टता और संवेदनशीलता के साथ आकाशीय पिंडों से अवरक्त प्रकाश का अध्ययन करेगा. दृश्यमान प्रकाश की छोटी, तंग तरंग दैर्ध्य के विपरीत, अवरक्त प्रकाश की लंबी तरंग दैर्ध्य धूल से अधिक आसानी से फिसल जाती है,"

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT