Twitter, Facebook: ट्विटर के बाद फेसबुक ने हटाया राहुल गांधी का पोस्ट

टि्वटर के बाद अब फेसबुक ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के उस पोस्ट को हटा दिया है जिसमें दिल्ली में कथित बलात्कार और हत्या की नौ वर्षीय पीड़िता के परिवार की पहचान की गई थी क्योंकि राहुल ने मंच की नीतियों का उल्लंघन किया था.

  • 987
  • 0

सोशल मीडिया

टि्वटर के बाद अब फेसबुक ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के उस पोस्ट को हटा दिया है जिसमें दिल्ली में कथित बलात्कार और हत्या की नौ वर्षीय पीड़िता के परिवार की पहचान की गई थी क्योंकि राहुल ने मंच की नीतियों का उल्लंघन किया था.

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने श्री गांधी, साथ ही राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) को फेसबुक और इंस्टाग्राम से पोस्ट हटाने की जानकारी दी. एक ईमेल के जवाब में, एक फेसबुक प्रवक्ता ने कहा, "हमने सामग्री को हटाने के लिए कार्रवाई की है क्योंकि यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है."

फेसबुक के मुताबिक, इस मामले में परिवार ने कोर्ट में अपनी सुरक्षा की गुहार लगाई है और उनकी सुरक्षा को देखते हुए और पीड़िता की गरिमा को बनाए रखने के लिए कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म से कंटेंट को हटाने का फैसला किया है. इस हफ्ते की शुरुआत में, फेसबुक ने श्री गांधी को पत्र लिखकर फेसबुक के फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम से उक्त पोस्ट को हटाने के लिए कहा था.

किशोर न्याय अधिनियम, 2015, यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) अधिनियम, 2012 जैसे अधिनियमों के प्रावधानों के उल्लंघन पर श्री गांधी के इंस्टाग्राम प्रोफाइल के खिलाफ उचित कार्रवाई करने के लिए सोशल मीडिया कंपनी की कार्रवाई ने फेसबुक को NCPCR के निर्देश का पालन किया.

इससे पहले, 7 अगस्त को, ट्विटर ने भी 9 वर्षीय पीड़िता के माता-पिता की एक तस्वीर साझा करने के लिए श्री गांधी के खाते और बाद में कांग्रेस से जुड़े कई अन्य हैंडल को लॉक कर दिया था. एक हफ्ते बाद, 14 अगस्त को, ट्विटर ने श्री गांधी के खाते को बहाल कर दिया, जब कंपनी ने दावा किया कि कांग्रेस नेता ने पीड़ित परिवार से एक सहमति पत्र प्रस्तुत किया था.

हालाँकि, श्री गांधी ने अभी तक मंच का उपयोग नहीं किया है. उनके सत्यापित @RahulGandhi हैंडल से उनका आखिरी ट्वीट 6 अगस्त को था, जब उन्होंने किसानों के आंदोलन पर एक हिंदी दोहा साझा किया था.

इस बीच, हाल ही में उनके निर्वाचन क्षेत्र के दौरे के दौरान उनकी सार्वजनिक बातचीत की तस्वीरें उनके निर्वाचन क्षेत्र @RGWayanadOffice के हैंडल पर साझा की गई हैं. शुक्रवार को उन्होंने अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की 77वीं जयंती पर अपने विचार साझा करने के लिए फेसबुक को चुना.

"एक धर्मनिरपेक्ष भारत ही एक ऐसा भारत है जो जीवित रह सकता है," श्री गांधी ने अपने पिता के हवाले से लिखा. "श्री राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर नमन."

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT