Biden- अमेरिका और इराक, अमेरिकी लड़ाकू मिशन को जल्दी ही खत्म कर सकते हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल काज़िमी ने अमेरिका और इराक के रिश्तों को मज़बूत करने की घोषणा की.

  • 1000
  • 0
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल कदीमी सोमवार को यह घोषणा कर सकते हैं कि इस साल के आखिर तक इराक में अमेरिकी सेना का  लड़ाकू मिशन समाप्त हो जाएगा. लड़ाकू मिशन को खत्म करने का समझौता 18 साल बाद हुआ हैं. दोनों नेताओ ने सोमवार को इस समझौते पर हस्ताक्षार किए हैं. इस समझौते के अनुसार साल 2021 के अंत तक इराक में इस मिशन को खत्म किया जाएगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा हैं कि अब इराक के अमेरिका के साथ संबंध नए चरण में प्रवेश करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि, अमेरिकन सेना, इराकी सेना की कई तरीको से सहायता कर सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक इराक में लगभग 2500 अमेरिका के सैनिक हैं. यहां अमेरिकी सैनिक इराकी सुरक्षा बलों को आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए ट्रेनिंग देते हैं.

वही अब बाइडन ने इराक के साथ बने नए रिश्तों पर जोर देते हुए कहा कि, "इराक में अब बिजली की सप्लाई मज़बूत  करने की पूरी कोशिश रहेगी और इसके साथ पांच लाख कोरोना वैक्सीन भी कुछ हफ्तों में इराक पहुंच जाएगी. साथ ही अक्टूबर में होने वाले चुनाव पर भी उन्होंने चर्चा की और कहा इराक के लोकतंत्र को हम और मज़बूत करना चाहते हैं".





RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT