अमेरिका के राष्ट्रपति की गद्दी पर बैठते ही सबसे पहले इन 5 'एग्जीक्यूटिव ऑर्डर' पर साइन करेंगे जो बाइडेन!

बाईडेन कोविड -19 महामारी से लड़ने के लिए एक कोरोनावायरस टास्क फोर्स का गठन भी कर रहे हैं।

  • 1811
  • 0

3 नवंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव हुए। जैसा कि उम्मीद लगाई जा रही थी अमेरिका की जनता ने जो बाईडेन को अमेरिका का 46वां राष्ट्रपति चुना। अब 20 जनवरी 2021 को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में बाईडेन को शपथ दिलाई जाएगी। कार्यालय में अपने पहले ही दिन बाईडेन ने पांच कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करने की योजना बनाई जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की कई नीतियों के उलट हैं। बाईडेन कोविड -19 महामारी के कारण हो रही परेशानी, अर्थव्यवस्था में सुधार लाने और वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करने जैसे सभी मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। 


1. पेरिस का जलवायु समझौता

बाईडेन ने कहा कि वह जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रयासों का निर्माण करेंगे। अपनी योजना के तहत, बाईडेन ने स्वच्छ ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के खर्च में $ 2 ट्रिलियन का प्रस्ताव दिया। बाईडेन 2050 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन चाहते हैं।


2. विश्व स्वास्थ्य संगठन

2021 में कोरोनोवायरस बाईडेन के एजेंडे में सबसे ऊपर रहेगा। बाईडेन कोविड -19 महामारी से लड़ने के लिए एक कोरोनावायरस टास्क फोर्स का गठन भी कर रहे हैं। बाईडेन ने ट्रम्प की कार्रवाई को डब्ल्यूएचओ से यू.एस. की सदस्यता को वापस लेने और डब्ल्यूएचओ को एक वैश्विक स्वास्थ्य नेता के रूप में फिर से शामिल करने के लिए प्रस्ताव पारित कर दिया है।


3. यात्रा प्रतिबंध: मुस्लिम देश

बाईडेन ने मुस्लिम देशों से यात्रा प्रतिबंध को रद्द करने की योजना बनाई है। ट्रम्प ने मुस्लिम देशों जैसे ईरान, लीबिया, सोमालिया, सीरिया और यमन से यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाया था, जिसे बाद में उत्तर कोरिया और वेनेजुएला को शामिल करने के लिए भी अनुकूलित किया गया।


4. ड्रीमर्स प्रोग्राम

बाईडेन ने ड्रीमर्स कार्यक्रम के फिर से शुरू करने की योजना बनाई है। यह पूरी तरह ट्रम्प की नीतियों के उलट होगा। बाईडेन सुनिश्चित करेंगे कि DACA इन अप्रवासियों को निकालने के खतरे के बिना, लोगों को अमेरिका में रहने और काम करने की अनुमति देता रहेगा।


5. सैन्य प्रतिबंध

बाईडेन ने ट्रांसजेंडर सैन्य प्रतिबंध को रद्द करने की योजना बनाई है। जबकि ट्रम्प ने 2017 में कार्यकारी आदेश के माध्यम से इस प्रथा पर प्रतिबंध लगा दिया था, बाईडेन ट्रम्प की नीति को बदल कर पहले जैसा कर देंगें। बाईडेन कमांडर इन चीफ के रूप में, एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को अमेरिकी सेना में खुलेआम सेवा करने की अनुमति देगा।


सीनेट को कौन नियंत्रित करेगा?

यह अभी भी निश्चित नहीं है कि डेमोक्रेट या रिपब्लिकन कौन सी पार्टी  2021 में अमेरिकी सीनेट का नियंत्रण करेगी। यदि रिपब्लिकन सीनेट को नियंत्रित करते हैं, तो इसका मतलब है कि सेन मिच मैककोनेल सीनेट के ज्यादातर नेता और सेना के रूप में बने रहेंगे। अगर डेमोक्रेट जीतते हैं, तो मैककॉनेल और शूमर से पदों की अदला-बदली की उम्मीद की जा सकती हैं। यदि रिपब्लिकन नियंत्रण में रहते हैं, तो बाईडेन से अपेक्षा करें कि वे आदेशों का इस्तेमाल करें। हालांकि, पूर्व अमेरिकी सीनेटर, बाईडेन एक विधायी विशेषज्ञ हैं, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी का सीनेट उनकी नीति के लक्ष्यों में बाधा बन सकता है। 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT