नीतीश के मुस्लिम मंत्री का बयान 'हमारे पूर्वज हिंदू थे, उन्होंने धर्म परिवर्तन किया था', गरमाया धर्मांतरण का मुद्दा

अपने बयान में उन्होंने कहा कि मैं हिन्दू राजपूत हूं,

  • 1629
  • 0

देश में धर्मातरण के मुद्दे पर हो रही सियासत हो रही है. इसी बीच के बीच बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने एक बयान दिया है. अपने बयान में उन्होंने कहा कि मैं हिन्दू राजपूत हूं, हमारे पूर्वज ने स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन किया है. जमा खान ने बताया कि उनके पूर्वज के कई राजपूत वंशज हैं. जिनसे पारिवारिक रिश्‍ता है. ये बयान इस वक्त आया जब देश में धर्मांतरण के मुद्दे पर माहौल गरमाया हुआ है.

स्वेच्छा से किया धर्म परिवर्तन

मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार जमा खान ने कहा कि धर्म परिवर्तन अपने मन से होता है और इसे जबरन नहीं कराया जा सकता है. ये बात उन्होंने बिहार के हाजीपुर में दिया. जमा खान ने अपना उदाहरण देते हुए उन्‍होंने उनके पूर्वज हिंदू थे. आज भी उनके खानदान के कई लेाग राजपूत हैं. इस पर उन्‍होंने कहा कि यहां लड़ाई छिड़ी हुई थी. तब बगल के इलाके से जयराम सिंह और भगवान सिंह यहां आए थे. बाद में भगवान सिंह ने इस्‍लाम धर्म कबूल कर लिया. वे मुसलमान हो गए.

मेरे बगल के गांव में रहते हैं हिन्दू परिवार

जमा खान ने आगे कहा कि वह खानदान हमलोगाें का है. बगल के सरैयां गांव में जयराम सिंह का परिवार है. उस खानदान के लोग पटिदार हैं. वहां आज भी हमारा आना-जाना होता है. हमारे पारिवारिक संबंध हैं. उन्होंने कहा कि धर्म का मामला मोहब्‍बत से होता है. कोई जबरदस्‍ती की बात नहीं है. धर्म परिवर्तन भाईचारा और प्रेम से होता है. मेरे पूर्वज हिंदू थे लेकिन लाख कोई पिस्‍टल थमा दे तो क्‍या हम धर्म परिवर्तन कर लेंगे. बिल्‍कुल नहीं करेंगे. जो जबरन ऐसा कर रहे हैं वे बचेंगे नहीं.

बिहार में भी उठ रहा धर्मांतरण का मुद्दा

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने बताया कि बिहार में जो सरकार है, वह सभी धर्मों का ख्याल रखती है. हम किसी को बिहार में मनमानी नहीं करने देंगे. जबरन किसी का धर्म परिवर्तन नहीं किया जा सकता है. अगर कोई अपने मन से धर्म परिवर्तन कर रहा है तो कोई बात नहीं है. जबरन धर्कम परिवर्तन करने वालों को सज़ा मिलेगी. 

बिहार सभी धर्मों का राज्य

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान के अनुसार, बिहार सभी धर्मों का राज्य है. यहां सभी धर्म के लोग रह सकते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT