त्रिपुरा,नगालैंड में फिर बीजपी की सरकार, मेघालय में हंग असेंबली के आसार

त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी है. कुछ सीटों पर लगभग नतीजे साफ हो चुके हैं. कुछ पर पार्टीयां बढ़त बना ली हैं.

  • 322
  • 0

त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी है. कुछ सीटों पर लगभग नतीजे साफ हो चुके हैं. कुछ पर पार्टीयां बढ़त बना ली हैं. दोनों आधार पर अभी तक जो परिणाम सामने आया है. उससे यह साफ देखा जा सकता है कि, नगालैंड और त्रिपुरा में भाजपा सरकार बनाती दिख रही है. नगालैंड में भाजपा गठबंधन को 37 सीटों और त्रिपुरा में 34 सीटों पर बढ़त है. अगर बात की जाए मेघायल की तो कॉनराड संगमा की NPP सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है. मेघालय में NPP 26 सीटों पर आगे है. 

त्रिपुरा में बीजेपी की जीत तय 

चुनाव आयोग द्वारा 2:30 बजे तक जारी किए गए रुझानों के अनुसार बीजेपी ने त्रिपुरा में अब तक 13 सीटों पर जीत हासिल की है और 20 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं उसकी सहयोगी पार्टी आईपीएफटी ने अब तक 1 सीट पर जीत दर्ज की है. वहीं दूसरी ओर सीपीआई (एम) ने अब तक 1 सीट पर जीत दर्ज की है और 10 सीटों पर आगे चल रही है.

बीजेपी में खुशी की लहर 

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने टाउन बोरडोवली सीट से कांग्रेस के आशीष कुमार साहा को 1 हजार 257 मतों के अंतर से हरा दिया. अगरतला में जीत का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद माणिक साहा ने कहा, "जीतने के बाद ये सर्टिफिकेट मिल रहा है तो बहुत अच्छा लग रहा है. मैं प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित सभी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद करता हूं." त्रिपुरा में शानदार प्रदर्शन से बीजेपी खेमे में खुशी की लहर. अगरतला में मुख्यमंत्री माणिक साहा के आवास पर मिठाइयां बांटी जा रही हैं. 

रिपब्लिकन पार्टी करेगी बीजेपी का सपोर्ट 

एनडीपीपी के वरिष्ठ नेता और और नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने कांग्रेस के सेइविली सचू को 15824 वोटों से हरा दिया है. रिपब्लिकन पार्टी के 2 सीट जीतने पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि नगालैंड में मेरी पार्टी के दो उम्मीदवार जीत कर आए हैं. अगर और भी लोग जीतकर आते हैं तो मेरी पार्टी वहां NDA का समर्थन करेगी और रिपब्लिकन पार्टी सत्ता में भागीदारी भी मांगेगी. मैं भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और जनरल सेक्रेटरी संतोष से भी बात करने वाला हूं कि रिपब्लिकन पार्टी को सत्ता में भागीदारी मिले.

मेघालय में NPP को बहुमत के लिए कम वोट की जरूरत 

मेघायल  में नेशनल पीपुल्स पार्टी ने 14 सीटों पर जीत हासिल की है और अब तक  11 सीटों पर आगे चल रही है. इस बढ़त के रुझानों के मद्देनजर पार्टी के समर्थकों ने मुख्यमंत्री कोनराड संगमा का स्वागत किया और जश्न मनाया. चुनाव आयोग के अनुसार की 59 में से अब तक 36 विधानसभा सीटों के नतीजे सामने आए गए हैं. एनपीपी 14 सीटों पर जीत और 11 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, यूडीसी 9 पर जीत और 2 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं, कांग्रेस को 4 पर जीत के साथ 1 सीट पर बढ़त है और 3 सीटों पर जीत के साथ में टीएमसी 2 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.  नेशनल पीपुल्स पार्टी ने इस बार अकेले चुनाव लड़ी फिर भी चुनाव में अच्छा प्रदर्शन की है. NPP  को बहुमत के निशान तक पहुंचने के लिए कम से कम पांच और सीटों की जरूरत है.

 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT