लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने तैयार की तीसरी लिस्ट, कई नामों पर है चर्चा

लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही अब भाजपा उत्तर प्रदेश में अपनी बची हुई 24 सीटों का जल्द ही ऐलान करने वाली है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 60
  • 0

लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही अब भाजपा उत्तर प्रदेश में अपनी बची हुई 24 सीटों का जल्द ही ऐलान करने वाली है। बीजेपी की पहली लिस्ट की बात करें, तो 51 सीटों के उम्मीदवार की घोषणा हो चुकी है, बची हुई 5 सीट सहयोगी दलों के खाते में गई है, जिसमें दो आरएलडी, दो अपना दल और एक एसबीएसपी के खाते में गई है। सूत्रों के मुताबिक, बाकी सीटों पर टिकटों के बीच काफी खींचातानी देखने को मिल रही है। बता दें कि, इस बार कई ऐसे बड़े चेहरे हैं जिनका टिकट से पत्ता साफ हो सकता है और दूसरी लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम सामने आ सकते हैं।

किसे कहां मिली जगह ?

अधिक जानकारी के लिए बता दें कि, भाजपा की तीसरी लिस्ट में 9 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। कोयंबटूर से अन्नामलाई को भाजपा ने चुनावी मैदानी में उतारा है। चेन्नई दक्षिण से तमिलिसाई सुंदरराजन, चेन्नई सेंट्रल से विनोज पी सेल्वम, वेल्लोर से एसी शनमुगम, कृष्णागिरी से सीनरसिम्हन, नीलगिरी से एल मुरुगन, पेरम्बलुर सेटी आर परिवेन्धर, थूथुकुड़ी से नैनार नागेन्द्रन और कन्याकुमारी से पोन राधाकृष्णन को उम्मीदवार बनाया गया है।

क्या रहा पहली और दूसरी सूची का हाल

बता दें कि, बीजेपी की पहली सूची में 195 नाम की घोषणा की गई थी, जिसमें 34 केंद्रीय और राज्य मंत्रियों के नाम शामिल थे। इतना ही नहीं पहली सूची में 28 महिलाओं को भी मौका दिया गया था। दूसरी सूची की बात करें, तो इसमें 72 नामों को शामिल किया गया था, जिसमें नागपुर से नितिन गडकरी और हमीरपुर से अनुराग ठाकुर को टिकट दिया गया है।

साल 2019 में भाजपा का प्रदर्शन

पिछले लोकसभा चुनाव यानी 2019 में बीजेपी ने 543 में से 436 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. पार्टी ने बाकी सीटें अपने सहयोगियों को दे दी थीं। बीजेपी ने जिन 436 सीटों पर चुनाव लड़ा, उनमें से पार्टी ने 303 सीटों पर जीत हासिल की। यह आंकड़ा लोकसभा में बहुमत के आंकड़े 272 से ज्यादा था। इसके अलावा बीजेपी 72 सीटों पर दूसरे, 31 सीटों पर तीसरे और 30 सीटों पर उससे भी नीचे रही, जबकि 51 सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों की जमानत भी जब्त हो गई।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT