CBSE Date Sheet 2021: 10वीं-12वीं की डेटशीट हुई जारी, एक क्लिक में जानिए यहां सब कुछ

सीबीआई की 10वीं और 12वीं के एग्जाम की डेटशीट आज रिलीज कर दी गई है। एक क्लिक में यहां देखिए कब होंगे आपके एग्जाम।

  • 1880
  • 0

कोरोना काल के दिशा-निर्देशों के बीच सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम आयोजित किए जाएंगे। इसके दौरान मास्क लगाना जरूरी होगा। इसके साथ ही उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी होगी। सारे स्कूलों में 1 मार्च से प्रैक्टिकल एग्जाम रखें जाएंगे। वही, सीबीआई बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा। खुद केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी घोषणा की है। इसी बीच सीबीआई आज यानी मंगलवार को 10 और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए डेट्स का ऐलान कर दिया गया है।

छात्र ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे परीक्षा की तारीख...

- सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट  cbse.nic.in पर जाइए।

- डेटशीट के लिए लिंक पर आप क्लिक करें।

- आप फिर कक्षा 10 और 12 वीं क्लास का चयन करें।

- अब फिर इसे पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करें या फिर सेव करके आप उसका प्रिंट आउट लीजिए।

यहां देखिए दसवीं के एग्जाम की डेटशीट...


यहां देखिए 12वीं के एग्जाम की डेटशीट...

अप्रैल के महीने में छात्रों को एडमिट  कार्ड जारी किया जा सकता है। वहीं, इस साल के सिलेब्स को घटाकर 30 फीसदी कर दिया गया है। यही वजह है कि परीक्षा के अंदर 33 फीसदी सवाल इंटरनल चॉइस के होंगे। सीबीआई की 10वीं और 12वीं के एग्जाम 4 मई से 10 जून तक ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की तारीखों की सारी जानकारी आप cbse.nic.in से प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के रिवाइज्ड सैंपल पेपर भी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। इतना ही नहीं कोरोना के चलते एकेडमिक सेशन को भी काफी लेट से शुरु किया गया है।

इन सबके बीच सीबीएसई ने अपने नोटिस में स्टूडेंट्स के साथ-साथ टीचर्स और पैरेंट्स को इस बात के लिए अलर्ट किया है कि एग्जाम से  संबंधित सारी जानकारी सीबीएसई के ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होगी। ऐसे में यदि आपके पास सोशल मीडिया पर कुछ भी फेक डेटशीट आती है तो उसको लेकर आप अलर्ट रहिए।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT