Chief Justice of India: केंद्र सरकार ने चुना देश का नया न्यायधीश, यूयू ललित संभालेंगे कमान

जस्टिस यूयू ललित देश के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे. उनके नाम की औपचारिक रूप से CJI के रूप में घोषणा की गई. ललित देश के 49वें CJI होंगे.

  • 582
  • 0

जस्टिस (Justice YuYu Lalit) यूयू ललित देश के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे. उनके नाम की औपचारिक रूप से CJI के रूप में घोषणा की गई. ललित देश के 49वें CJI होंगे. आपको बता दें कि कुछ दिन पहले चीफ जस्टिस एनवी रमना ने देश के अगले चीफ जस्टिस के लिए जस्टिस यूयू ललित के नाम की सिफारिश कानून मंत्रालय से की थी. इससे पहले कानून मंत्री ने सीजेआई रमना को पत्र लिखकर पूछा था कि उनका उत्तराधिकारी कौन है. CJI रमना 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

जस्टिस ललित 27 अगस्त को 49वें CJI के रूप में शपथ लेंगे। उनका कार्यकाल केवल 74 दिनों का होगा। CJI के रूप में, न्यायमूर्ति ललित कॉलेजियम का नेतृत्व करेंगे, जिसमें न्यायमूर्ति चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति कौल, न्यायमूर्ति नज़ीर और न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी शामिल होंगे. 

जस्टिस बनर्जी के 23 सितंबर को सेवानिवृत्त होने के साथ ही जस्टिस केएम जोसेफ कॉलेजियम में प्रवेश करेंगे. जस्टिस ललित 8 नवंबर को CJI के पद से सेवानिवृत्त होंगे. इसके बाद जस्टिस चंद्रचूड़ को 50वें CJI के रूप में नियुक्त किया जाएगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT