केंद्र सरकार आज लांच करेगी ई-कामर्स प्लेटफार्म, देश के इन पांच बड़े शहरों से होगी शुरुआत

अब छोटे कारोबारियों को भी मिलेगा लाभ क्युकी केंद्र सरकार एक ओपन टेक्नोलाजी नेटवर्क लाने की योजना बना रही है. कामकाज में तेजी लाने के लिए सरकार सलाहकार परिषद का गठन कर चुकी है.

  • 667
  • 0

केंद्र सरकार एक ओपन टेक्नोलाजी नेटवर्क लाने की योजना बना रही है. जिसकी जिम्मेदारी इन्फोसिस के कोफाउंडर नंदन नीलेकणी को दी गई है. इससे देश के छोटे व्यापारियों को वालमार्ट और अमेजन जैसी कंपनियों के साथ मुकाबला करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें:टोक्‍यो में होगी मोदी-बाइडेन की मुलाकात, भारत-रूस संबंधों पर बोले एंटनी

ओपेन नेटवर्क डिजिटल होगा लॉन्च

आपको बता दें कि, अमेजन और फ्लिपकार्ट का मुकाबला करने के लिए सरकार आज से दिल्ली एनसीआर समेत देश के पांच शहरों से ओपेन नेटवर्क डिजिटल कामर्स प्लेटफार्म का पायलट प्रोजेक्ट लांच करने जा रही है. इसकी शुरुआत चार राज्यों से होगी जिनमें बेंगलुरु, भोपाल, शिलांग और कोयम्बटूर शामिल है. इस योजना से मिलने वाला लाभ यह रहेगा की लोग आनलाइन शापिंग ही नही बल्कि इसके माध्यम से सामान भी बेच सकेंगे. इस प्लेटफार्म पर एक साबुन की टिकिया से लेकर एयरलाइन का टिकट खरीदा और बेचा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें:Horoscope: चिंता में गुजरेगा मेष राशि वालों का दिन, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

अमेजन और फ्लिपकार्ट ने किया अरबों का निवेश

सूत्रों के अनुसार, अमेजन और फ्लिपकार्ट भारत में संयुक्त रूप से अब तक 24 अरब डालर का निवेश कर चुका है. 80 फीसदी आनलाइन मार्केट पर इन दोनों कंपनियों का कब्जा जमा हुआ है. जिस तरह से ई-कामर्स कंपनियों का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है, उससे किराना दुकानदार डरे हुए है. मिली जानकारी के अनुसार, देश के कुल रिटेल मार्केट का मात्र छह फीसदी आनलाइन व्यवसाय रह गया है, लेकिन जिस तरह अमेरिका और यूरोपीय देशों में इन कंपनियों ने छोटे दुकानदार को खत्म कर दिया है, वैसे ही भारत में उनका अस्तित्व नहीं बचेगा. उनकी इन्हीं चिंताओं को दूर करने के लिए ओएनडीसी की शुरुआत की जा रही है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT