बच्चों की कोवोवैक्स को मिली मंजूरी, 12 से 17 साल वालों को लगेगी

नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन ने 12-17 साल की उम्र के बच्चों के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन Covovax को मंजूरी दी है

  • 561
  • 0

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब देश में 12-17 वर्ष के आयु के लिए एक और नई कोरोना वैक्सीन मिल गई है. एक हफ्ते में देश के अंदर बच्चों की तीसरी वैक्सीन को मंजूरी दी गई है. इससे पहले तीन वैक्सीन पर भी मंजूर मिल गई थी.                                                                          


बच्चों को लगेगी वैक्सीन
आपको बता दें कि, केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर वह एक सूचना जारी करेगी. मिली जानकारी के अनुसार, यह सूचना NTAGI की बैठक में की जाने वाली सिफारिशों पर आधारित होगी. दरअसल सरकार की घोषणा सभी बच्चों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाए जाने पर जोर देने के चलते की गई थी. प्रधानमंत्री चाहते हैं की बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए स्कूलों में स्पेशल कैंपेन चलाए जाएं. इतना ही नही उन्होंने इस काम को सरकार की प्राथमिकता सूची में शामिल किया है.

वैक्सीन को मिली इमरजेंसी यूज की मंजूरी
सूत्रों के अनुसार, भारतीय दवा नियामक DCGI ने कोरोना मामले बढ़ते देखकर तीन कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी थी. DCGI ने 5 से 12 साल की उम्र वाले बच्चों के लिए बॉयोलॉजिकल-ई कंपनी की कॉर्बेवैक्स और 6 से 12 साल की उम्र वालों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दी थी. इसके अलावा 12 साल से अधिक की उम्र के बच्चों के लिए जायडस कैडिला की जायकोव डी वैक्सीन को भी इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी गई थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT