सितम्बर तक आ सकती है बच्चों की वैक्सीन, एम्स के निदेशक ने शेयर की जानकारी

भारत बायोटेक का बच्चों के लिए कोवैक्सिन का ट्रायल अभी जारी है और सितंबर तक नतीजे आने की उम्मीद है.

  • 1046
  • 0

भारत में अभी तक सिर्फ 18 साल से ऊपर के लोगों को ही कोरोना की वैक्सीन लगाई जी रही है. वहीं अभी तक बच्चों के टीकाकरण को लेकर कोई ठोस फैसला नहीं लिया गया है. हालांकि बच्चों के टीकाकरण को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि देश में बच्चों के लिए बनाई जा रही भारत बायोटेक कंपनी के कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन का ट्रायल चल रहा है. एम्स निदेशक के मुताबिक बच्चों के लिए बनाई जा रही इस वैक्सीन के ट्रायल के नतीजे सितंबर तक आने की उम्मीद है. डॉ. गुलेरिया ने शनिवार (23 जुलाई) को कहा, ''भारत बायोटेक का बच्चों के लिए कोवैक्सिन का ट्रायल अभी जारी है और सितंबर तक नतीजे आने की उम्मीद है.''


जहां संक्रमण दर कम है वहां निगरानी के साथ स्कूल खोले जा सकते हैं.

डॉ. गुलेरिया ने कहा कि जिन इलाकों में संक्रमण दर कम है, वहां पूरी निगरानी के साथ स्कूल खोले जा सकते हैं. महामारी के इस दौर में कई बच्चों को कंप्यूटर और मोबाइल की कमी के कारण स्कूल छोड़ना पड़ा. 

परीक्षण का पहला चरण हुआ पूरा

जानकारी के मुताबिक जायडस कैडिला ने 12 से 18 साल के बच्चों के लिए अपने टीके का ट्रायल पूरा कर लिया है. हालांकि, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को इसे आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति देने में कुछ और दिन लगेंगे. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT