भूटान में चीन ने की शर्मनाक तरीके से घुसपैठ, अवैध तरीके से बसाए 4 गांव

चीन ने एक बार फिर से शर्मनाक हरकत की है. चीन ने पड़ोसी देश भूटान की सीमा में न केवल घुसपैठ की है बल्कि चार गांव भी यहां बसा लिए हैं.

  • 1034
  • 0

चीन अपनी हरकतों से बाज आता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है. सीमा विवाद के बीच अब चीन ने फिर से शर्मनाक हरकत करते हुए पड़ोसी देश भूटान की सीमा में घुसपैठ की है. एक प्रसिद्ध मीडिया चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक अब चीन ने अपने बॉर्डर से सटे भूटान से करीब 25 हजार एकड़ क्षेत्र पर अपना अवैध कब्जा कर लिया है. यहां तक की चीन ने 4 गांव भी यहां बसा लिए हैं.

इस बात का खुलासा चीनी सैन्य विकास पर एक वैश्विक शोधकर्ता @detresfa ने सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए किया है. सामने आई तस्वीरों में आप साफ चीनी गांव को देख सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि भूटान और चीन के बीच इस जमीन को लेकर पुराना विवाद खड़ा ह रखा है. दोनों देश इस बात का दावा करते हुए नजर आ रहे हैं कि ये जमीन उनकी है. 

पिछले साल से शुरू हुआ निर्माण

इन सबके बीच चीन ने नापाक करते हुए इस विवादित जमीन के बड़े हिस्से पर पिछले साल निर्माण का काम शुरू किया था जोकि आज की तारीख में 4 गांवों को बसाने पर जाकर खत्म हुआ है. हैरानी वाली बात यहां ये है कि ये मामला उस वक्त सामने आया है जब चीन और भूटान दोनों देशों ने एक सीमा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

भारत के लिए अहम है ये हिस्सा

साथ ही detresfa ने अपने ट्वीट में लिखा , 'डोकलाम के पास भूटान और चीन के बीच विवादित जमीन पर 2020-21 के बीच निर्माण गतिविधियां देखी जा सकती हैं। चीन ने लगभग 100 किमी स्क्वायर क्षेत्र में कई नए गांव फैल गए हैं। क्या यह एक नए समझौते या चीन के क्षेत्रीय दावों को लागू करने का हिस्सा है?' परेशानी ये है कि यह हिस्सा भारतीय क्षेत्र डोकलाम के काफी करीब है.  2017 में दोनों देशों की सेना यहां आमने-सामने आ रखी थी. ऐसे में भारत के लिए काफी अहम है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT