चीन के राष्ट्रपति तिब्बत के दौरे पर, अरुणाचल प्रदेश से सटे नियंगवी शहर का लिया जायज़ा

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पहली बार तिब्बत पहुंचे हैं. चीनी राष्ट्रपति का ये दौरा इंटरनेशनल कैंपेन फॉर तिब्बत के लिए किया जा रहा है

  • 1276
  • 0

 चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पहली बार तिब्बत पहुंचे हैं. चीनी राष्ट्रपति का ये दौरा इंटरनेशनल कैंपेन फॉर तिब्बत के लिए किया जा रहा है. गुरुवार को शी चिनफिंग का तिब्बत दौरे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंडिंग था. जिसमें चीनी राष्ट्रपति निंगत्री (लिंझी) शहर में भाषण देते दिखे।


वीडियो में शी चिनफिंग ल्‍हासा के बरखोर इलाके में एक दुकान से बाहर निकलते हुए पोटाला पैलेस के सामने बने मॉन्‍यूमेंट ऑफ द पीसफुल लिब्रेशन (आईसीटी) पर बात  करते नज़र आ रहे हैं. जानकारी के लिए बतादें कि पोटला पैलेस दलाई लामा का ट्रेडिशनल शीतकालीन (winter) निवास है.   

शी चिनफिंग का ये दौरा तब हो रहा है जब चीन के 17 प्वाइंट समझौते की 70 वीं वर्षगांठ है.आईटीसी के अनुसार शी चिनफिंग 20 जुलाई को निंगत्री के मेनलिंग एयरपोर्ट पर उतरे थे.जहां पर चीनी राष्ट्रपति ने सभा को सम्बोधन भी किया।  करीबन 10 वर्ष पहले भी शी यहाँ आये थे जब 17 प्वाइंट समझौते की 60 वीं वर्षगांठ थी.

शी इस बार सबसे पहले निंगत्री के लोगों से मिले  शी ने उन्हें बताया कि मॉडर्न सोशलिस्ट चाइना को बनाने में कोई भी जातीय समूह नह होगा।इसके अलावा शी ने अपने भाषण में कहा कि हम जिस तरह से कम्युनिटी पार्टी को फॉलो करते हैं और चीन के साथ साथ चल रहे हैं हमें चीन का पुनर्जीवन पूरी प्लानिंग के साथ करना होगा। आपको बतादें चीन के राष्ट्रपति के इस दौरे के को लेकर तिब्बत के उनके स्वागत को लेकर कई दिनों से तैयारियां चल रही थी। वहां पर सिक्योरिटी की काफू बड़ा दी गयी थी, यहाँ तक की प्रशासन ने किसी भी तरह के ड्रोन और पतंग उड़ाने पर भी रेस्ट्रिक्शन्स लगाई थी। 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT